उत्तरप्रदेश

रामकोला ब्लाक प्रमुख ने तकनीकी कार्मिकों को दिया तकनीकी प्रशिक्षण में बांटा टूल किट

जिला ब्यूरो चीफ योगेश गोविन्दराव कबीर मिशन समाचार पत्र कुशीनगर

उत्तर प्रदेश। जल जीवन मिशन के तहत जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत से 13 तकनीकी कार्मिकों का चयन किया गया है। जिसमें पंप ऑपरेटर शामिल है। इन्हें प्रशिक्षण के उपरांत गांव में ही रोजगार का अवसर उपलब्ध होगा और यह तकनीकी कार्मिक जल जीवन मिशन के तहत सेवाएं देकर लोगों को स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने में अपनी भागीदारी भी निभा पाएंगे। कार्यक्रम के मुख्य रामकोला के अतिथि ब्लॉक प्रमुख दिग्विजय सिंह लक्ष्मण ने जल ही जीवन के बारे में बताया और कार्यक्रम में आये प्रतिभागियों को आभार व्यक्त किये।

जिला कार्यक्रम प्रबन्धन इकाई कुशीनगर में क्षमतावर्धन एवं प्रशिक्षण समन्वयक प्रमोद पाण्डेय ने पड़रौना विकास खंड सभागार में आयोजित पंप ऑपरेटर ट्रेड के प्रशिक्षण हुआ। कहा जल ही जीवन है और बताया कि विगत कुछ वर्ष में हर ग्राम पंचायत में पानी की टंकी का निर्माण होगा और प्रत्येक अंतिम घर तक नल की व्यवस्था किया जाएगा। जीआईएस कोऑर्डिनेटर विमलेश विश्वकर्मा ने कहा कि गांव के बेरोजगार लोग अब आत्मनिर्भर बन सकेंगे तथा स्वरोजगार को अपना सकते हैं। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य गांव के लोगों को जल जीवन मिशन से जोड़ कर आत्मनिर्भर बनाना भी है।

प्रोजेक्ट मैनेजर मॉनिटरिंग एंड इवेलुएशन सुखपाल में कहा कि गांव में कम पढ़े लिखे युवाओं को छोटे रोजगार के लिए अब अपना घर नहीं छोड़ना पड़ेगा। जल जीवन मिशन के तहत सरकार ऐसे युवाओं को प्रशिक्षण देकर गांव में ही काम दिया जाएगा। यह लोग पंप ऑपरेटर बनकर पेयजल योजनाओं के रखरखाव, नए कनेक्शन, पुराने कनेक्शन से जुड़े काम करेंगे। प्रशिक्षण दाई संस्था साइबर एकेडमी लखनऊ के मास्टर ट्रेनर प्रभास्कर मिश्रा, प्रदीप कुशवाहा द्वारा इलेक्ट्रीशियन के कार्यों के बारे में बताया गया और रिपेयरिंग की जानकारी दी गई।

इस मौके पर साइबर एकेडमी के कुशीनगर के प्रभारी मुकेश रंजन मौर्य ने जल जीवन मिशन के महत्वपूर्ण घटकों के बारे में जानकारी दिया। आई एस ए मानव आवश्यकता संस्थान से टीम लीडर परितोष दुबे ने भी अपने विचार व्यक्त किया। इस मौके पर अनुष्का तिवारी, पूनम, बिक्की, ग्राम पंचायतों के 150 कार्मिक भी मौजूद रहे।

About The Author

Related posts