आगर-मालवा मध्यप्रदेश

रणायरा राठौर के माध्यमिक विद्यालय में 75 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया

रणायरा राठौर के माध्यमिक विद्यालय में 75 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया


कबीर मिशन:- संतोष कुमार सोनगरा आगर जिला प्रतिनिधि

आगर:- नवनिर्वाचित सरपंच श्याम सिंह चौहान ने फहराया तिरंगा।ग्राम पंचायत रणायरा राठौर के माध्यमिक विद्यालय में 75 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जिसमें उपस्थित ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष संतोष कुमार सोनगरा बीएसडब्ल्यू छात्र ने अपने विचार रखते हुए छात्र एवं ग्रामीणों और जनप्रतिनिधि सरपंच श्याम सिंह चौहान उप सरपंच प्रतिनिधि गोपाल व्यास, जनपद पंचायत सदस्य प्रतिनिधि बालू लाल सोलंकी, माध्यमिक विद्यालय प्रधानाध्यापक विक्रम सिंह सोनगरा अध्यापक मुकेश गिरी, अतिथि भीम सिंह झाला, गोर्वधन सिंह,मंजु शर्मा ,समिति अध्यक्ष बलराम सिंह,दिलीप सिंह झाला व अन्य वरिष्ठ जन के बिच अपनी बात रखते हुए लोगों को तिरंगे का सम्मान अपने आन बान शान व भगवान से बढ़कर करना चाहिए।

स्वच्छता अभियान के तहत आसपास में साफ सफाई रखें, बच्चों को घर जाकर अपने घर के तिरंगे के सामने जाकर सेल्फी लेना अंकुर एप्स एवं त्रिवेणी एप्स पर पौधे लगाते हुए फोटो अपलोड करना, बच्चों को अपने सपने का लक्ष्य निर्धारित कर उस लक्ष्य को दीवार पर लिखना एवं उसका फोटो चिपकाना । जिससे विवाहित होने के बाद भी उस लक्ष्य की प्राप्ति हो सके संभव कोशिश करना। जिस प्रकार सरकार के 75 वां अमृत महोत्सव मैं घर घर तिरंगा कराने का अभियान चलाया लेकिन फिर भी जनता जागरूक ना हो सकी । तो उन्हें जागरूक करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहल से समाज के बीच कार्य करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता जिसके मन में यह भाव रहता है वह बीएसडब्ल्यू एवं एमएसडब्ल्यू का कोर्स कर के मान्यता प्राप्त डिग्री डिप्लोमा लेकर समाज के प्रति इमानदारी व निस्वार्थ भाव से काम करने की अच्छी पहल काम कर सकते हैं।

इस कोर्स को मैंने भी शुरू किया है इसका फायदा में भी उठा रहा हूं। सरकार की योजनाओ को क्रियान्वित करने के लिए पंचायत में बैठे पंचायत कर्मियों के द्वारा बताया जाता है । लेकिन फिर भी किसी कारणवश लोगों तक सभी योजना की जानकारी नहीं पहुंचती है । इसका मुख्य कारण है लोगों मैं जागरूकता नहीं होने के कारण व कई योजनाओं से वंचित रह जाते हैं । इन्हीं योजनाओं को घर-घर तक व जन जन तक पहुंचाने का काम एक सामाजिक कार्यकर्ता के नाते मैं करने के लिए आप लोगों के बिच हूं । किसी को भी किसी प्रकार की आवश्यकता हो तो मुझे भी बताएं मैं आपकी सेवा में निस्वार्थ भाव से मौजूद रहूंगा। अपनी बात रखने पर अध्यापक मुकेश गिरी सर ने प्रेरणा दायक बताया।

About The Author

Related posts