दतिया मध्यप्रदेश राजनीति रोजगार

कलेक्टर संदीप माकिन की अध्यक्षता में सोनागिर मेले की तैयारियों के संबंध में बैठक सम्पन्न

कलेक्टर संदीप माकिन की अध्यक्षता में सोनागिर मेले की तैयारियों के संबंध में बैठक सम्पन्न

दतिया से नगर संवाददाता विकास वर्मा की रिपोर्ट

सोनागिर में लगने वाले वार्षिक मेले की तैयारियों में सभी व्यवस्था दुरुस्त रहे,किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए-कलेक्टर दतिया

दिगम्बर जैन सिद्वक्षेत्र सोनागिर के वार्षिक मेले का आयोजन 25 मार्च से 29 मार्च तक होगा

दतिया/जैन धर्म के धार्मिक स्थल सोनागिर में होली पर आयोजित होने वाले वार्षिक मेले की तैयारियों एवं प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर संदीप माकिन की अध्यक्षता में आज सोमवार को न्यू कलेक्टेट के सभागार में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर संदीप माकिन ने कहा कि सोनागिर मेले की तैयारियों में सभी व्यवस्था दुरुस्त रहे। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। मेले में पेयजल, बिजली, फायर बिग्रेड, यातायात एवं स्वास्थ्य विभाग की टीमें तथा मेले में लगने वाली दुकानों की व्यवस्था भी ठीक प्रकार से हो। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले वाहनों के लिए चिन्हित स्थानों पर सुविधाजनक पार्किंग की भी व्यवस्था रखी जाए, मेले में एक जिला एक उत्पाद के तह्त गुड़ के स्टांल लगाने के निर्देश दियें,महिला स्व- सहायता समूह के द्ववारा निर्मित उत्पादों के लिये विशेष व्यवस्था के निर्देश दियें।बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार शिवहरे, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी कमलेश भार्गव, एसडीएम दतिया ऋषि कुमार सिंघई,सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण तथा मेला समिति के पदाधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर संदीप माकिन ने मेले में पेयजल, साफ-सफाई, सड़क मरम्मत एवं वाहनों की पार्किग,विधुत आपूर्ति आदि व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि मेले में ऐसी व्यवस्थायें की जावे कि वाहर से आने वाले श्रद्धालु अच्छा महसूस कर बेहतर संदेश लेकर जाये। उन्होंने संपूर्ण मेले में पेयजल की व्यवस्था की जिम्मेदारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को, साफ-सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी जनपद पंचायत दतिया एवं नगर पंचायत बड़ौनी को सौंपते हुए कहा कि अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों की व्यवस्था कर चलित शौचालयों की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

जो सार्वजनिक शौचालय किसी कारण से बंद है उन्हें साफ-सफाई कराकर पुनः शुरू किए जाये। इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाए कि मेले के समापन उपरांत गंदगी न रहे। कलेक्टर कुमार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना प्रभारी अधिकारी को निर्देश दिए कि पहुंच मार्ग का मरम्मत का कार्य भी समय रहते पूर्ण कर लिया जावे उन्होने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेला अवधि में लोगों को किसी भी प्रकार की सूचना देने हेतु एनाउंसमेंट सिस्टम भी बेहतर हो। मेले में कलेक्टर ने विद्युत वितरण कंपनी के अधिकािरयों को निर्देश दिए कि विद्युत आपूर्ति सुचारू जारी रहे। बिजली के खंबो पर ढीले तारों को कसने की कार्यवाही भी करें मेले मे आने जाने लोगो पर नजर रखने तथा थाना,चौकी में तत्काल सूचना दें। कोविड को ध्यान में रखते हुए सभी निशुल्क मास्क दिया जायें।

खाद्य पदार्थो में मिलावट करने वालो के खिलाफ होगी कठोर कार्यवाही,कलेक्टर संदीप माकिन ने मेले में बिकने वाले खाद्य पदार्थाै के सैपलिंग के निर्देश दिये है उन्होने कहा कि मेले में मिलने वाले खाद्य पदार्थ पूर्ण रूप से सुरक्षित हो मिलावट करने वालो पर कठोर कार्यवाही की जायेगी।सोनागिर मेले में आयोजित होगे विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम मेले के प्रमुख कार्यक्रमों में प्रतिदिन प्रातः देवदर्शन वन्दना,मध्यान्ह तलहटी में विधवान जिनालयों से रथयात्रा, शास़्त्र प्रवचन,सम्मेलन, एवं कलशाभिषेक,सांयकांल परिक्रमा,रात्रि-पर्वतराज पर आरती एवं भक्ति तथा उसके पश्चात मेला स्थल चन्द्रनगर पाण्डाल में कवि -सम्मेलन एवं विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम होगे।

About The Author

Related posts