छिंदवाड़ा

विशेष पिछड़ी जनजाति भारिया के हितग्राहियों के लिए प्रधानमंत्री जनमन मिशन योजना के क्रियान्वयन के संबंध में बैठक आयोजित

विशेष पिछड़ी जनजाति भारिया के हितग्राहियों के लिए प्रधानमंत्री जनमन मिशन योजना के क्रियान्वयन के संबंध में बैठक आयोजित

छिन्दवाडा : शनिवार, दिसम्बर 23, 2023, भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा जनजातीय आदिवासियों के उत्थान और उन्हें शासन की सभी योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से वर्ष 2023-24 से प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) की शुरुआत की गई है। इसके अंतर्गत 9 मंत्रालयों की 11 प्रमुख गतिविधियों के अतिरिक्त अन्य गतिविधियों को भी शामिल किया गया है। इन सभी में इन जनजातीय हितग्राहियों को सैचुरेट किया जाना है। पीएम-जन मन मिशन योजना के अंतर्गत छिंदवाड़ा जिले में विशेष पिछड़ी जनजाति भारिया के हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा। इसके लिए भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार कार्ययोजना तैयार करने के संबंध में कलेक्टर श्री मनोज पुष्प ने आज कलेक्ट्रेट के मिनी सभाकक्ष में जिला अधिकारियों की बैठक ली, जिसमें अपर कलेक्टर श्री के.सी. बोपचे, संयुक्त कलेक्टर श्री सिद्धार्थ पटेल, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य श्री एस.एस.मरकाम, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जी.एस.बघेल व जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र श्री जगदीश ईडपाची सहित संबंधित विभागों के जिला अधिकारी कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में उपस्थित थे, जबकि सीईओ जिला पंचायत सहित संबंधित जनपद पंचायतों के सीईओ और नोडल अधिकारी वीसी के माध्यम से बैठक में शामिल थे।

        पीएम जनमन अभियान के लिए छिंदवाड़ा जिले की 7 जनपद पंचायतों अमरवाड़ा, चौरई, छिंदवाड़ा, हर्रई, जुन्नारदेव, परासिया और तामिया के कुल 143 ग्रामों का चिन्हांकन किया गया है, जहां भारिया जनजाति के लोग निवासरत हैं। कलेक्टर श्री पुष्प ने सभी 143 ग्रामों के लिए कार्ययोजना तैयार करने के लिये एक-एक नोडल अधिकारी और उनके ऊपर ब्लॉक लेवल एवं जिला लेवल अधिकारियों की नियुक्ति की है। कलेक्टर श्री पुष्प ने इन सभी ग्रामों के नोडल अधिकारियों और सीईओ जनपद पंचायत को निर्देश दिए कि आगामी दो दिनों में इन ग्रामों में जाकर भारिया ग्रामीणों के साथ बैठकर उनसे आत्मीय चर्चा करें और उनकी समस्याओं व जरूरतों को समझें। इसके बाद उनकी समस्याओं के निराकरण हेतु किए जा सकने वाले कार्यों, प्रोजेक्ट आदि को शामिल करते हुए अपनी युक्तियुक्त कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करें । साथ ही यह जानकारी भी एकत्र करें कि भारिया ग्रामीणों को शासन की सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं, यदि कोई वंचित है तो उसे यथाशीघ्र लाभ दिलाया जाना है।

उन्होंने सबको पक्का घर, हर घर नल से जल, गांव-गांव तक सड़क, हर घर बिजली, सबको अच्छी शिक्षा, सबको स्वास्थ्य, कौशल विकास, सबको पोषण, उन्नत जीवन शैली, उन्नत दूरसंचार सुविधाएं, मुफ्त राशन, मुफ्त एलपीजी कनेक्शन, आयुष्मान भारत योजना, गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता, शत-प्रतिशत टीकाकरण आदि सभी योजनाओं से लाभान्वित करने और उनमें सैचुरेट करने को दृष्टिगत रखते हुए कार्ययोजना तैयार कर प्रस्ताव शासन को भेजने और उसका जनवरी माह से क्रियान्वयन प्रारंभ करने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि पीएम- जनमन के तहत आगामी 15 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनजातीय ग्रामीणों से संवाद का कार्यक्रम भी प्रस्तावित है। इसमें छिंदवाड़ा जिले के भारिया ग्रामीणों से भी संवाद किया जाना प्रस्तावित है जिसके लिए स्थल का चयन एवं आवश्यक तैयारियां प्रारंभ करने के संबंध में भी सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य को आवश्यक मार्गदर्शन एवं दिशा निर्देश दिए। साथ ही अभियान के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार कर भारिया ग्रामीणों को जागरूक करने के भी निर्देश दिये ।

About The Author

Related posts