भोपाल मध्यप्रदेश

दो दिन की बारिश के बाद बड़ी ठंड अभी और भी गिरेगा पारा

दो दिन की बारिश के बाद बड़ी ठंड अभी और भी गिरेगा पारा

कबीर मिशन समाचार। भोपाल.

मध्य प्रदेश में पिछले दो दिनों से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से अधिकतर जिलों में बारिश देखने को मिली. बारिश के बाद दिन और रात के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई. वहीं स्थिति ये बन गई है कि लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है. दूसरी ओर, तापमान में आयी गिरावट के बाद प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है. राजधानी भोपाल समेत कई जिलों के कलेक्टरों ने स्कूलों के समय में परिवर्तन किया है. भोपाल और इंदौर में नर्सरी से लेकर कक्षा पांचवी तक के स्कूल 9 बजे के बाद शुरू होंगे.

इसी तरह अन्य जिलों में भी स्कूलों का समय बदला गया है. वहीं मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है,पिछले 24 घंटे में प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम और ग्वालियर-चंबल संभाग के कई जिलों में बारिश दर्ज की गई. वहीं इंदौर और जबलपुर संभाग के जिलों में भी हल्की बारिश देखने को मिली. बारिश के बाद अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट आयी हैं. वहीं सुबह के समय कई जगहों पर कोहरा भी देखा गया।बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर बड़ा फैसलाप्रदेश के मौसम में अचानक आए बदलाव के बाद इसका असर कई जिलों में देखने को मिला है. इसके चलते प्रदेश के कई जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों ने स्कूल के समय में बदलाव किया है.

इसी कड़ी में भोपाल, इंदौर और सागर समेत कई जिलों के कलेक्टर ने स्कूल के समय में बदलाव किया है. कलेक्टर ने नर्सरी से पांचवी तक के स्कूलों का समय 9 बजे के बाद करने का आदेश जारी किए है,खजुराहो रहा सबसे ठंडाप्रदेश में बारिश के बाद तापमान में गिरावट आयी है. प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान खजुराहो का रहा, जो कि 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं खरगोन में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने और प्रदेश से गुजर रही ट्रफ लाइन गुजरने के चलते स्ट्रॉन्ग सिस्टम सक्रिय होने से बारिश हो रही है. साथ ही कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं. दिसंबर माह के शुरुआती सप्ताह में भी मौसम इसी प्रकार बना रहेगा।

About The Author

Related posts