भोपाल मध्यप्रदेश रोजगार स्वास्थ

भोपाल| दिव्यांगों के चिन्हाकन के लिए शिविर लगाएँ : निशक्तजन आयुक्त श्री रजक

भोपाल| दिव्यांगों के चिन्हाकन के लिए शिविर लगाएँ : निशक्तजन आयुक्त श्री रजक

भोपाल : शुक्रवार, जुलाई 28, 2023,

दिव्यांगजनों को प्राथमिकता से शासकीय योजनाओं का लाभ तथा सुविधाएँ मिले, इसके लिए जरूरी है कि उन्हें योजनाओं की जानकारी हो और वे पात्रता के अनुसार लाभ उठा सकें। निशक्तजन कल्याण आयुक्त श्री संदीप रजक ने यह बात आज अनूपपुर में एडवोकेसी बैठक को संबोधित करते हुए कही। बैठक में सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

आयुक्त श्री रजक ने कहा सभी दिव्यांगों का स्पर्श पोर्टल पर पंजीयन सुनिश्चित करने के साथ यूडीआईडी कार्ड बनाएँ। दिव्यांगों के चिन्हांकन का कार्य पुन: शुरू करें। उन्होंने जिले के चारों विकास खंडों में सभी 21 प्रकार के दिव्यांगों के चिन्हांकन के निर्देश दिए। प्रचार-प्रसार में जन-अभियान परिषद का भी सहयोग लें, जिससे दिव्यांगजन शासकीय योजनाओं का पात्रता के अनुसार अधिक से अधिक लाभ उठा सकें।

दिव्यांगों के लिए समन्वित विभागीय शिविर आयोजित

आयुक्त आयुक्त श्री रजक ने एडवोकेसी बैठक में विभागीय अधिकारियों को दिव्यांगों के हितार्थ विकासखंड स्तर पर विभागीय योजनाओं की जानकारी देने समन्वित विभागीय शिविर का आयोजन कर शासकीय योजनाओं से दिव्यांगों को लाभान्वित करने के कार्यक्रम करने के निर्देश दिए। दिव्यांगों को सहज सरल तरीके से स्वास्थ्य सुविधाएँ तथा मेडिकल प्रमाण-पत्र की उपलब्धता हो। स्थाई दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी किए जाने पर भी बल दिया। विभिन्न अवसरों पर आयोजित किए जाने वाले प्रदर्शनी या मेले में दिव्यांगों के लिए विशेष व्यवस्था की जाए।

दिव्यांगों की मतदान में हो सक्रिय सहभागिता

आगामी विधानसभा 2023 सहित सभी मतदान में प्रत्येक दिव्यांगों की सहभागिता आवश्यक है। दिव्यांग मतदाता प्रजातंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मतदान जरूर करें जिले में दिव्यांग आईकान नियुक्त करने तथा दिव्यांगों के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने तथा दिव्यांगों को मतदान के लिए प्रेरित करने की बात कही। निर्वाचन के दौरान दिव्यांगों के माध्यम से मतदान की अपील भी जारी की जाए।

थानों में दिव्यांग जनों के केस की प्राथमिकता से हो सुनवाई

दिव्यांगजनों के पुलिस थाना में दर्ज प्रकरणों की प्राथमिकता से सुनवाई तथा दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम का भी पालन सुनिश्चित हो। श्री रजक ने कहा कि समय पर समग्र पेंशन का भुगतान सुनिश्चित हो। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को नवीन भवन के निर्माण में दिव्यांगों के बाधारहित रैंप के निर्माण की अनिवार्यता पर बल दिया। सभी शासकीय कार्यालयों में भी दिव्यांगों के लिए रैंप, रेलिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें। पुराने सभी कार्यालयों तथा पुलिस थानों में दिव्यांगों को प्रदाय सुविधाओं की जानकारी का फ्लेक्स बोर्ड लगाने तथा उनके साथ हुई घटनाओं को जानने के लिए विशेषज्ञों की मदद लेने की बात कही गई।

बसों में दिव्यांगों के लिए सीट के आरक्षण के साथ ही 50% की दी जाए छूट

निशक्तजन कल्याण आयुक्त ने दिव्यांगजनों के लिए यात्री बसों में सीटों के आरक्षण तथा दिव्यांग जनों के लिए किराए में 50% की छूट दिए जाने के निर्देश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बसों में इस संबंध में लेख भी कराया जाए। परिवहन आयुक्त द्वारा इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं जिसका परिवहन विभाग जिले में पालन सुनिश्चित कराएं।

About The Author

Related posts