देश-विदेश भोपाल मध्यप्रदेश

भोपाल। कबीर साहेब की जयंती पखवाड़ा पर कबीर मिशन समाचार पत्र ने की संगोष्ठी

भोपाल। कबीर साहेब की जयंती पखवाड़ा पर कबीर मिशन समाचार पत्र ने की संगोष्ठी

मूलचन्द मेधोनिया पत्रकार भोपाल


भोपाल। मध्यप्रदेश का सुप्रसिद्ध साप्ताहिक समाचार पत्र जो कि न सिर्फ अनुसूचित जाति वर्ग अपितु हर वर्ग के लोगों और पाठकों का चहेता बना पत्र के तत्वाधान में विगत दिनों भोपाल के हिन्दी भवन में महादेवी वर्मा सभा हाल में एक सामाजिक संगोष्ठी, जो कि कबीर मिशन समाचार पत्र के सराहनीय कार्य, कबीर साहेब जी की विचारधारा को फैलाने और हर वर्ग समुदाय के ऊपर हो रहें अन्याय की आवाज अपने पत्र में प्रमुखता से उठा कर शासन/प्रशासन तक पहुँचाने का काम करते है। जिन कामों की समीक्षा एवं आगे और कबीर मिशन समाचार पत्र की सेवा पर सामाजिक लोगों के सहयोग करने की विशेष चर्चा हेतु पत्रकार व बुद्धिजीवी, सामाजिक संगठन के पदाधिकारी सहित सेवा निवृत्त अधिकारी कार्यक्रम में शामिल हुये।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय श्री लखन लाल जी पूर्व डीआईजी थे। विशेष अतिथि के रूप में माननीय चौधरी अमान सिंह नरवरिया जी, माननीय श्री सीताशरण सूरवंशी जी, माननीय श्री डी. के. सरसवाल जी, माननीय श्री सी. एल. वंशकार जी थे। जबकि अध्यक्षता माननीय श्री डा. जगदीश सूरवंशी अहिरवार समाज राष्ट्रीय अध्यक्ष ने की। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सहित सभी सम्मानित अतिथियों ने सबसे पहले दुनिया के सबसे बडे़ निडर संत कबीर साहेब जी के चित्र पर माल्यार्पण किया। तदुपरांत कबीर मिशन समाचार पत्र परिवार के द्वारा सभी अतिथियों को एक माला के द्वारा एक साथ स्वागत किया। इसके बाद ही सामाजिक संगोष्ठी में परिचर्चा हेतु वक्ता श्री दीपक मालवीय, धर्मेन्द्र ठाकुर, श्री शाहिद अख्तर, श्री जितेंद्र मकवाना, श्री संजीव बौद्ध, श्री बृजेश आर्य, श्री निजामुद्दीन, एडवोकेट नसीम उल्ला खान, श्री रामेश्वर मालवीय प्रबंध संपादक कबीर मिशन, श्री मूलचन्द मेधोनिया सह संपादक कबीर मिशन, श्री पवन पत्रकार, श्री विश्राम सिंह , रामगोपाल वीलवान, श्री लक्षण सिंह वर्मा, श्री राम वर्मा सहित कबीर मिशन समाचार पत्र के पत्रकार और संवाददाता तथा विभिन्न समाचार पत्रों के संपादक महोदय, व साप्ताहिक, पाक्षिक मासिक पत्रिका इत्यादि सम्मानित पत्रकारों ने कबीर मिशन समाचार पत्र की संगोष्ठी में आकर अपना मार्गदर्शन दिया तथा कबीर साहेब जी की विचारधारा पर अपने उद्बोधन दिये।

संगोष्ठी के मुख्य अतिथि माननीय श्री लखन लाल जी पूर्व डीआईजी महोदय ने अपना विस्तार से वक्तव्य दिया, उन्होंने कबीर साहेब जी का जीवन परिचय दिया, उनकी विचारधारा पर गहनता से बताया संत कबीर साहेब जी को देश दुनिया का सबसे बड़ा निर्भीक संत बताया और कहा कि कबीर साहेब जी ने सभी धर्मों के पाखंड को उजागर किया। तथा कुरीतियों, अंधविश्वास के विरोध में उन्होंने जीवन पर्यन्त वाणी, दोहा और अपने साहित्य में मानवता का संदेश देते हुए जनकल्याण का ही संदेश दिया।

कार्यक्रम के अंत में भीम गर्जना समाचार पत्र के प्रधान संपादक डा. राजेन्द्र सूरवंशी जी ने सभी का आभार व्यक्त किया। तथा कबीर मिशन समाचार पत्र के कार्य की सराहना की। कार्यक्रम का कुशल मंच संचालन कबीर मिशन समाचार पत्र के प्रधान संपादक श्री इन्दर सिंह वर्मा ने किया। संगोष्ठी में सभी आने वाले सभी अतिथि जनों और मेहमानों के लिए कार्यक्रम में भोजन करा कर सफल आयोजन सम्पन्न हुआ। संगोष्ठी में पुनः जुलाई माह में कबीर मिशन समाचार पत्र की ओर से भोपाल संभागीय आयोजन करने की सहमति ली गई। जो कि कबीर मिशन समाचार पत्र के श्रेष्ठ कार्यकर्ता, पत्रकार, संवाददाता का सम्मान, अत्याचार की घटनाओं की खबरें शासन और प्रशासन को गंभीरता से लेने और अनुसूचित जाति के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी वीर मनीराम अहिरवार जी को राष्ट्रीय शहीद का दर्जा दिलाने के संबंध पर आगामी आयोजन किया जाने का संकल्प पारित किया।

About The Author

Related posts