मध्यप्रदेश रीवा

भगवान बिरसा मुंडा की 147वी जयंती समारोह में मनाया गया उमरा जनसैलाब।भगवान बिरसा मुंडा की 147वी जयंती समारोह में मनाया गया उमरा जनसैलाब।

भगवान बिरसा मुंडा की 147वी जयंती समारोह में मनाया गया उमरा जनसैलाब।भगवान बिरसा मुंडा की 147वी जयंती समारोह में मनाया गया उमरा जनसैलाब।

हजारों की संख्या में उपस्थित रहे कार्यकर्ता एवं समाजिक लोग।

कबीर मिशन समाचार।। प्रमोद कुमार रीवा

भगवान बिरसा मुंडा की 147वी जयंती समारोह में मनाया गया उमरा जनसैलाब। हजारों की संख्या में उपस्थित रहे कार्यकर्ता एवं समाजिक लोग। कबीर मिशन समाचार।। प्रमोद कुमार रीवा खबर मध्य प्रदेश के रीवा जिले के अंतर्गत कई जगह जगह महान क्रांतिकारी तथा स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की 147वी जयंती समारोह का कार्यक्रम जगह-जगह आयोजन किया गया कार्यक्रम के माध्यम से देश के प्रति उनके योगदान को याद किया गया। कार्यक्रम के पहले महान पुरुषों पर पुष्प माला चढ़ाकर गाजे बाजे के साथ शोभा यात्रा निकाली गई।

वही कलाकृति का भी प्रदर्शन किया गया। मऊगंज विधानसभा के हनुमना जनपद के ग्राम पंचायत के खोड़वानी में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन कराया गया।इसी कड़ी में कोल समाज सेवा संघ के कोल आदिम दर्पण संघ के द्वारा क्रांतिवीर अमर शहीद भगवान बिरसा मुंडा की जयंती समारोह में एवं स्मृति संदेश दिया गया वहीं बिरसा मुंडा के जयंती दिवस पर समाज के लोगों के द्वारा बिरसा मुंडा महान क्रांतिकारी सांस्कृतिकनिष्ठ और समाजसुधारक व संगीतज्ञ भी थे।साथ ही दलित पीड़ित समाज को संगठित करने का कार्य करते थे।वस्तुत बिरसा मुंडा की मूल कार्यशैली जनजाति समाज को ईसाइयों के धर्मांतरण से बचाने अत्याचारों से समाज को बचाने समाज में व्याप्त कुरीतियों को समाप्त करने से समाज को बचाएंगे हो रही है।वहीं एवं शोषक वर्ग सेन समाज को बचाने की हो रही भारत देश का जनजाति समाज अंतिम पायदान में खड़ा है।जनजाति समाज को सरकार द्वारा दी जा रही। योजनाओं का लाभ उन तक नहीं पहुंच पा रहा जिसके चलते आज 75 वर्ष की आजादी के बाद भी उनका जीवन स्तर ऊपर नहीं उठ पा रहा है।सरकार की समस्त योजनाओं का लाभ इन जनजातियों तक पहुंच एक ऐसा प्रयास हम सबको करने की आवश्यकता है।वही इस अवसर पर करोना काल को देखते हुए बिरसा मुंड की 147 वी जयंती के साथ मीटिंग रखकर समाज को एक दूसरे से जोड़ने का प्रयास किया गया।कार्यक्रम की अध्यक्षता रामखेलावन साकेत के द्वारा किया गया।इस अवसर पर मुख्य अतिथि अनीता सुमन जिला पंचायत सदस्य स्वास्थ्य महिला एवं बाल विकास सभापति विशिष्ट अतिथि भैयालाल कोल विधानसभा प्रभारी, मदनलाल साकेत सहित शिवलाल साकेत, रमेश कोल, गेंदालाल कोल,मुन्नालाल कोल अनीता कोल,सरपंच खोड़वानी, सुरेंद्र कोल सरपंच प्रतिनिधि, कमलेश कोल, रजनीश कोल, रामभजन कोल,बृजलाल कोल, मुन्ना लाल, छठी लाल कोल रामकृपाल कोल, आशुतोष कोल,संजय कुमार कोल, मुन्नी भारती, सुखदेव भारती,कार्यकर्ता के रूप में हजारों की संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

About The Author

Related posts