मध्यप्रदेश राजगढ़ रोजगार

पुलिस विभाग में लम्बी अवधि की सेवा के बाद जिले से सेवानिवृत्ति प्राप्त कर रहे 05 अधिकारी/कर्मचारियों को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में समारोहपूर्वक दी विदाई।

पुलिस विभाग में लम्बी अवधि की सेवा के बाद जिले से सेवानिवृत्ति प्राप्त कर रहे 05 अधिकारी/कर्मचारियों को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में समारोहपूर्वक दी विदाई।

जिला पुलिस अधीक्षक श्री धर्मराज (भापुसे) द्वारा निरीक्षक श्री महेश बकोरिया, सउनि श्री अनिल शर्मा, प्रआर श्री नारायणसिंह यादव, प्रआर श्री महेंद्रपाल सिंह चौहान व प्रआर श्री शंकर सिंह जी
को शॉल, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह से सम्मानित कर दी विदाई।

सर्वविदित है कि पुलिस महकमा एक अनुशासित विभाग है जिसमें कार्य करने वाला प्रत्येक पुलिसकर्मी जहां एक ओर स्वयं को अनुशासित रखते हुए अपना कर्तव्य करता है वही दूसरी ओर समाज में भी अपने अच्छे कार्यों से एक अमिट छाप छोड़ता है। पुलिस विभाग की सेवा के उतार-चढ़ाव देखने के बाद एक पुलिसकर्मी के जीवन में एक ऐसा दिन आता है जिस दिन वह अपने द्वारा विभाग की सेवा में किए गए सभी कार्यों को याद कर अपने पदीय कर्तव्यों से मुक्त हो रहा होता है इस दौरान एक पुलिसकर्मी बड़ी मिश्रित सी मानसिकता के साथ विभाग से विदा लेता है।


यूं तो अन्य विभागों में भी सेवानिवृत्ति एक विभागीय कार्यवाही है परंतु पुलिस विभाग में सेवानिवृत्ति एक बहुत ही अमूल्य क्षण होता है इस दौरान पुलिसकर्मी जहां अपनी सेवाकाल के दौरान अपने कनिष्ठ एवं वरिष्ठ जनों के साथ की गई सेवा को याद कर भावुक होता है वहीं दूसरी ओर गरिमामयी सेवा के उपरांत जिम्मेदारी से मुक्त होने की खुशी भी मन में होती है।
इसी क्रम में आज जिले में विभाग से लंबी सेवा के उपरांत सेवानिवृत होने वाले पुलिसकर्मियों के लिए एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिले से आज निरीक्षक श्री महेश बकोरिया, अनिल श्री अनिल शर्मा, प्रआर श्री नारायणसिंह यादव, प्रआर श्री महेंद्रपाल सिंह चौहान व प्रआर श्री शंकर सिंह जी सेवानिवृत हो रहे हैं।


जिला पुलिस कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिला पुलिस कप्तान श्री धर्मराज (भापुसे) द्वारा सेवानिवृत कर्मचारियों से रूबरू होकर उनसे विभाग की सेवा के दौरान उनके अनुभव साझा किए, इस दौरान सभी सेवानिवृत्ति पुलिसकर्मियों ने अपने-अपने अनुभव बताते हुए इस विभाग में की गई उनकी सेवा को उनके लिए एक सौभाग्य बताया उन्होंने कहा विभाग की सेवा के दौरान उन्हें अत्यधिक आदर और सम्मान प्राप्त हुआ, वहीं लोगों की समस्याओं को सुनना एवं उसका निराकरण करना अपने आप में ही एक गर्व की अनुभूति होती है जिसे महसूस कर पाने में वे सक्षम रहे इसके लिए वे स्वयं को गौरवान्वित महसूस करते हैं।


आयोजित कार्यक्रम के दौरान स्वल्पाहार भी रखा गया था उक्त कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री मनकामना प्रसाद, रक्षित निरीक्षक श्री रविकांत शुक्ला सहित पुलिस कार्यालय के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी गण मौजूद रहे, कार्यक्रम समाप्ति उपरांत सभी सेवानिवृत्ति कर्मचारियों को भावभीनी विदाई दी गई।

About The Author

Related posts