विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
October 6, 2022

बमनाला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को देख प्रभावित हुए कलेक्टर

पीएचसी को मिलेगी एम्बुलेंस

भीकनगांव जनपद के भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने स्वास्थ्य, शिक्षा और पेयजल के कार्याें का किया निरीक्षण

खरगोन। कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम गुरुवार को भीकनगांव जनपद के भ्रमण पर रहे। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा और पेयजल की व्यवस्थाओ को प्राथमिकता देते हुए कार्याें का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री कुमार बमनाला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को देखकर खासे प्रभावित हुए। बमनाला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर उन्होंने देखा कि साफ-सफाई के अतिरिक्त यहां हर व्यवस्था अपनी जगह पर व्यवस्थित रूप से स्थापित की गई है।

कलेक्टर श्री कुमार ने बीएमओ डॉ. एचएस याटव से कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों का ऐसा ही सेटअप चाहता हूँ। बस इसको बनाये रखना बिगड़ने मत देना। इस दौरान उन्होंने बीएमओ से आवश्यक व्यवस्थाओं की जरूरत के बारे में भी जाना। बीएमओ द्वारा कुछ आवश्यक कार्य बताए जिनको पूरा कराने के लिए रोगी कल्याण समिति से राशि प्रदान करने की भी बात कही और जल्द ही कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्री कुमार ने डॉक्टर और मरीजों से भी बात करते हुए कार्य प्रणाली के बारे में जाना।

इस दौरान एम्बुलेंस की जानकारी ली गई। बीएमओ ने कहा कि पूर्व में यहां एम्बुलेंस थी मगर अन्यत्र मांग होने के कारण हटा दी गई है। कलेक्टर श्री कुमार ने सीएमएचओ डॉ. डीएस चौहान को एम्बुलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इस दौरान डीपीएम मनीष भद्रवाले भी उपस्थित रहे।

घुघरियाखेड़ी के उपस्वास्थ्य केंद्र का अवलोकन

कलेक्टर श्री कुमार ने भ्रमण की शुरुआत घुघरियाखेड़ी के उपस्वास्थ्य केंद्र से की। यहाँ सीएचओ दीपाली खेडेकर से प्रतिदिन होने वाली ओपीडी और गांव में मरीजों की जानकारी ली। सीएचओ ने जानकारी देते हुए बताया कि यहां हाइपरटेंशन के 78 और डायबिटीज के 56 मरीज है। कलेक्टर श्री कुमार ने दवाइयों की भी जानकारी ली।

भीकनगांव सीएचसी के वार्ड का रिनोवेशन होगा

भीकनगांव के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के वार्ड को रिनोवेशन करने के लिए रोगी कल्याण समिति से राशि प्रदान की जाएगी। कलेक्टर श्री कुमार ने यहां निरीक्षण कर कायाकल्प के तहत प्रारम्भ किये गए कार्याें को देखा। सीएससी में कायाकल्प में प्रारंभ हुए कार्यों को देखकर कलेक्टर श्री कुमार ने कहा कि मरीजों को रोका नहीं जा सकता है। इसलिए किसी कार्य से मरीजों को असुविधा भी न हो और कार्य भी होते रहे। कलेक्टर ने बीएमओ को अच्छी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए।

यहां उन्होंने ओपीडी, एक्सरे निशुल्क दवाइयों, एन आर सी और निर्माणधीन आईसीयू का भी अवलोकन किया। निशुल्क दवाइयों को लेकर कलेक्टर श्री कुमार ने कहा कि इस व्यवस्था को व्यवस्थित करें। मरीजों और नागरिकों को भी मालूम हो कि 373 दवाइयां निशुल्क उपलब्ध कराई जाती है। इस दौरान एसडीएम शिराली जैन, सीएमएचओ डॉ. डीएस चौहान, पीआईयू कार्यपालन यंत्री नरेन्द्र मण्डलोई व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

18 माह में बनाये तहसील कार्यालय

भ्रमण पर कलेक्टर श्री कुमार ने कृषि विभाग के फार्म पर बन रहे तहसील कार्यालय के निर्माण कार्य का अवलोकन किया। जून माह में प्रारम्भ हुए नवीन तहसील कार्यालय का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर श्री कुमार ने कहा कि इस कार्य को 18 माह में गुणवत्तापूर्ण रूप से पूर्ण करें। 6 करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से बन रहे तहसील कार्यालय की बाउंड्रीवाल की डीपीआर तैयार करने के भी निर्देश दिए है।

साईखेड़ी में बनेगा कन्या परिसर

भीकनगांव जनपद के भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री कुमार ने साईखेड़ी में प्रस्तावित नवीन कन्या परिसर के लिए भूमि का भी अवलोकन किया। पीआईयू के कार्यपालन यंत्री श्री नरेन्द्र मंडलोई ने जानकारी देते हुए बताया कि भीकनगांव में कन्या परिसर स्वीकृत हुआ है। भूमि चयन के बाद डीपीआर तैयार कर शासन को भेजी जानी है। इसमें छात्रवास के अलावा स्कूल भवन और खेल मैदान भी शामिल है। कलेक्टर श्री कुमार ने कहा कि अगर यहाँ पानी की पर्याप्त व्यवस्था करा सके तो भूमि अच्छी है। सड़क से भी पास है।