पन्ना

प्रभारी कलेक्टर ने गजना पहुंचकर विकसित भारत संकल्प यात्रा की गतिविधियों का लिया जायजा ग्रामवासियों एवं लाभार्थियों से किया संवाद

प्रभारी कलेक्टर ने गजना पहुंचकर विकसित भारत संकल्प यात्रा की गतिविधियों का लिया जायजा ग्रामवासियों एवं लाभार्थियों से किया संवाद

पन्ना : बुधवार, दिसम्बर 20, 2023

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं प्रभारी कलेक्टर संघ प्रिय ने आज जनपद पंचायत पन्ना अंतर्गत ग्राम पंचायत गजना पहुंचकर विकसित भारत संकल्प यात्रा की गतिविधियों का जायजा लिया। इस मौके पर अधिकारियों से शिविर के बारे में जानकारी प्राप्त कर विभागीय स्टॉल और स्वास्थ्य शिविर का निरीक्षण किया। उपस्थित ग्रामवासियों एवं लाभार्थियों से संवाद कर यात्रा के दौरान क्रियान्वित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की जानकारी प्रदान। साथ ही लोगों से शासन की महत्वाकांक्षी येाजनाओं का लाभ प्राप्त करने का आग्रह किया। इस दौरान जनप्रतिनिधियों सहित परियोजना अधिकारी संजय सिंह परिहार, अन्य अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।

 प्रभारी कलेक्टर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्य से अवगत कराया और ग्रामवासियों से अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, आयुष्मान भारत तथा पीएम उज्ज्वला योजना सहित शासन की अन्य योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी-कर्मचारी हितग्राहियों से प्राप्त आवेदन पर पात्रतानुसार योजनाओं से लाभांवित करने की त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करें। किन्हीं कारणोंवश योजनाओं का लाभ नहीं मिलने की स्थिति में आवेदक को अपात्रता का कारण भी बताएं।कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए गए। साथ ही प्रचार वैन के माध्यम से योजनाओं और उपलब्धियों पर केन्द्रित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया। क्विज प्रतियोगिता में स्कूली विद्यार्थियों और नागरिकों ने उत्साह के साथ सहभागिता की। उपस्थितजनों को विकसित एवं आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए शपथ भी दिलाई गई। साथ ही बाल विवाह नहीं करने और बाल विवाह की रोकथाम के लिए हरसंभव प्रयास करने का संकल्प भी दिलाया गया।

ड्रोन प्रदर्शन के जरिए किया जागरूकविकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत जिले के जिन ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैंं, उन ग्राम पंचायतो में ड्रोन के माध्यम से तरल नैनो यूरिया, डीएपी खाद एवं कीटनाशक दवाओ का छिड़काव करने की अपील भी किसानों से की जा रही है। ग्राम गजना में भी ड्रोन की नई तकनीक से खेतों में छिड़काव का प्रदर्शन कर किसानों को जागरूक किया गया। ड्रोन विधि से छिड़काव करने पर कम समय में अधिक क्षेत्र में छिड़काव सुगमता से किया जा सकता है, जिससे किसानों की लागत में कमी आएगी एवं खाद का समान मात्रा में पूरे खेत की फसल पर छिड़काव किया जा सकता है। ड्रोन द्वारा छिड़काव करने पर मजदूरों की समस्या नहीं रहेगी। साथ ही छिड़काव करते समय मजदूरों को होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकेगा।

ड्रोन की उपलब्धता के संबंध में भी जानकारियां विभागीय अधिकारियों के द्वारा किसानों को दी गईं।मेरी कहानी-मेरी जुबानी कार्यक्रम में साझा किए अनुभवविकसित भारत संकल्प यात्रा की गतिविधि अंतर्गत मेरी कहानी-मेरी जुबानी कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी हितग्राहियों ने योजनाओं के लाभ से जीवन और सामाजिक स्तर में आए बदलाव के बारे में अपने अनुभव भी साझा किए। साथ ही अन्य लोगों से भी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने का आग्रह किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के हितग्राही प्रदीप कुमार शर्मा ने बताया कि पहले कच्चे मकान में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। अब पक्का मकान बन जाने से परिवार के सभी सदस्य खुश हैं। इसी तरह पीएम किसान सम्मान निधि के हितग्राही सतेन्द्र दुबे ने बताया कि पहले छोटी जरूरत के लिए साहूकारों से कर्ज लेना पड़ता था, लेकिन अब छोटी आवश्यकताओं की पूर्ति भी किसान सम्मान निधि से किश्तों में मिलने वाली राशि से आसानी से पूरी हो जाती है।

About The Author

Related posts