देवास

टोंकखुर्द विकासखण्‍ड में औचक निरीक्षण के दौरान कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ग्रामीणों से हुए रूबर

टोंकखुर्द विकासखण्‍ड में औचक निरीक्षण के दौरान कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ग्रामीणों से हुए रूबर

ग्रामीण क्षेत्र में जल जीवन मिशन में किये जा रहे कार्यो की ली जानकारी
अधिकारियों को दिये ग्रामीणों की समस्‍यों के निराकरण के निर्देश

देवास/ कलेक्‍टर श्री ऋषव गुप्ता ने टोंकखुर्द विकासखण्‍ड क्षेत्र के विभिन्‍न ग्रामों में जाकर औचक निरीक्षण किया। टोंकखुर्द विकासखण्‍ड में कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने ग्राम आलरी, खरेली, पांदा, आगरोद, पाडलिया, कन्हेरिया में औचक निरीक्षण कर ग्रामीणों से रूबरू हुए। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने ग्रामीणों से पेयजल एवं ग्रामीण क्षेत्र में जल जीवन मिशन में किये जा रहे कार्यो की जानकारी ली। ग्रामीणों से चर्चा कर अधिकारियों को ग्रामीणों की समस्‍यों के निराकरण के निर्देश दिये।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने मिडिल एवं प्राइमरी स्कूलों के नियमित एवं सुगम संचालन, आंगनवाडी केन्द्रों का संचालन, मध्यान्ह भोजन का समयबद्ध वितरण आदी की जानकारी ली। कलेक्टर श्री गुप्‍ता ने ग्रामीणजनों से चर्चा के दौरान पेयजल व्यवस्था नल-जल योजनाओं के माध्यम से हर घर नल की अवधारणा के धरातल पर क्रियान्वयन के संबंध में चर्चा की। कलेक्‍टर श्री गुप्ता ने कहा कि नलजल योजनाओं के माध्यम से प्राप्त हो रही सुविधाओं के भविष्य में सुधारू संचालन के लिए प्रत्येक ग्रामीण परिवार को एक निश्चित संधारण शुल्क अनिवार्यत देना चाहिए। संधारण शुल्क की राशि एकत्रित करने के लिए महिला स्व सहायता समूहो को प्रेरित किया जाये तथा ग्राम पंचायत से अनुबंध भी कराया जाये।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने निरीक्षण के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में राज्य शासन एवं केन्द्र शासन की क्रियान्ति की जा रही लोक कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की तथा ग्रामीण क्षेत्रों में व्याप्त एवं कठिनाईओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर श्री गुप्‍ता ने ग्रामीण जनता को आगामी विधानसभा 2023 के संबंध में चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों से अवगत कराया। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने आगामी विधानसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान की अपील की।
कलेक्‍टर श्री गुप्ता ने पांचो ग्राम पंचायतों में संचालित राशन दुकानो तथा उपलब्ध कराये जा रहे गेहू एवं चावल की उपलब्धता की जानकारी ली। उचित मूल्य की दुकान से उपलब्ध कराये जा रहे फोर्टीफाइड चावल के गुणों के बारे में अवगत कराया तथा समझाईश दी की उक्त चावल में भरपूर मात्रा में लोहकण उपलब्ध होते हैं, जिसकी आवश्यकता गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं को होती है। इस चावल का उपयोग अनिवार्यत किया जाये।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि जानकारी मिल रही है कि कुछ ग्रामीणजन चावल की खुले बाजार में ब्रिकी कर रहे है। ऐसे ग्रामीणों का चिन्‍हांकन कर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी तथा गरीबी रेखा के कूपन निरस्त किये जायेगें। उन्‍होंने कहा कि यदि किसी माह में राशन दुकान से राशन प्राप्त नहीं किया गया है, तो अगले माह की 10 तारीख तक विगत माह एवं का राशन प्राप्त किया जा सकता है।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने चुनाव आयोग द्वारा दिव्‍यांग मतदाताओं उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं एवं उनके अधिकारों के बारे में भी अवगत कराया। मतदान केन्द्रो पर सामान्य मतदाता एवं दिव्‍यांग मतदाता के लिए आवश्यक न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध कराने के संबंध में बी.एल.ओ. को निर्देशित किया गया।
इस दौरान एसडीएम टोंकखुर्द श्री कन्हैयालाल तिलवारी, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री राजेश सोनी, तहसीलदार श्री गोरव सहिविकासखंड स्तरीय अधिकारी एवं जनपद सदस्यों सहित ग्राम पंचायतो के सरपंच, उपसरपंच, ग्राम रोजगार सहायक एवं बडी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

About The Author

Related posts