बड़वानी जनसुनवाई की शिकायत के आधार पर कलेक्टर ने किया सहायक ग्रेड-3 एवं पटवारी को निलंबित

बड़वानी जनसुनवाई की शिकायत के आधार पर कलेक्टर ने किया सहायक ग्रेड-3 एवं पटवारी को निलंबित

कबीर मिशन समाचार बड़वानी से अनिष भार्गव


तहसीलदार को जारी किया शोकाज नोटिसबड़वानी 16 दिसम्बर 2022/कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा द्वारा प्रति मंगलवार को कलेक्टर कार्यालय बड़वानी में जनसुनवाई की जाती है। 13 दिसम्बर को जनसुनवाई में उनके समक्ष ग्राम जलखेड़ा निवासी श्री रेमला पिता रूपला ने आवेदन देकर बताया कि ग्राम जलखेड़ा में पदस्थ हल्का नंबर 17 के पटवारी श्री नरगावे को उनके जमीन के बंटवारे के लिए जमीन के बंटवारे में शामिल सभी लोगो ने 20 हजार रुपये 30 जून 2022 को दिये थे। राशि लेने के बाद भी पटवारी द्वारा बंटवारा जमीन कम होने के आधार पर निरस्त कर दिया गया।
इस पर कलेक्टर ने वीडियो कांफे्रंसिंग के माध्यम से राजपुर तहसीलदार को प्रकरण में जांच हेतु निर्देशित किया। राजपुर तहसीलदार ने बताया कि उक्त व्यक्ति की जमीन का बंटवारा तो 13 अगस्त 2022 को हो चुका है।
राजपुर तहसीलदार की रिपोर्ट के आधार पर कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने पटवारी श्री नरगांवे को 04 माह का समय बीत जाने के बाद भी शिकायतकर्ता को बंटवारा आदेश का अमल नही कराने तथा अपने पदीय दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही बरतने पर मध्यप्रदेश सिविल सेवा नियम 1966 के नियम 03 के उपनियम 09 के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अविध में पटवारी का मुख्यालय एसडीएम कार्यालय राजपुर नियत किया गया है।
इसी प्रकार तहसील कार्यालय राजपुर के सहायक ग्रेड- 3 श्री लखन मण्डलोई को बंटवारा प्रकरण के संबंध में पटवारी को रिकार्ड दरामद करने हेतु पत्र जारी नही करने व शिकायतकर्ता को बंटवारा प्रकरण के संबंध में वस्तुस्थिति से अवगत नही कराने तथा अपने पदीय दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही बरतने पर मध्यप्रदेश सिविल सेवा नियम 1966 के नियम 03 के उपनियम 09 के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अविध में सहायक गे्रड-3 का मुख्यालय उपखण्ड कार्यालय राजपुर नियत किया गया है।
वही कलेक्टर ने राजपुर तहसीलदार श्री महेश सोलंकी को भी कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया है कि शिकायतकर्ता का बंटवारा प्रकरण चार माह पूर्व निराकरण हो जाने के पश्चात् भी उसे इस संबंध में कोई सूचना नही दी गई। शिकायतकर्ता जब जनसुनवाई में आया तब उसे इस बारे में सूचना प्राप्त हुई।
कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने समस्त राजस्व विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को चेताया है कि राजस्व विभाग के प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही एवं अनियमितता बर्दाश्त नही की जायेगी। आगे से किसी भी अनुभाग से शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित अधिकारी-कर्मचारी पर कठोर कार्यवाही की जायेगी।