दिल्ली। भारत का सर्वाेच्च ‘‘शिल्प गुरू‘‘ सम्मान से मध्यप्रदेश के बाग शिल्पी युसूफ खत्री होंगे सम्मानित

दिल्ली में उप राष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ 28 नवम्बर को करेंगे विभूषित–

भारत के सर्वाेच्च शिल्प गुरू सम्मान से हस्तशिल्प कला में ठप्पा छपाई के क्षेत्र में सिरमौर बाग शिल्प दस्तकार मोहम्मद युसूफ खत्री को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। साथ ही युवा शिल्पकार बिलाल खत्री को राष्ट्रीय हस्तशिल्प पुरस्कार से भी नवाजा जाएगा।

उप राष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ नई दिल्ली में भारत सरकार, वस्त्र मंत्रालय द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित सम्मान समारोह में आगामी 28 नवम्बर को वर्ष 2017, 2018 एवं 2019 के लिए प्रदान करेंगे। अनेक राष्ट्रीय स्तर के शिल्पकार आगामी 28 नवंबर को दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक भव्य समारोह में इस सम्मान से विभूषित होंगे।

मध्यप्रदेश के धार जिले के बाग के एकमात्र शिल्पी श्री युसूफ खत्री को यह गौरव हासिल हुआ है। शिल्पियों का यह अलंकरण उप राष्ट्रपति श्री धनखड़ के द्वारा किया जाएगा।

उन्हें ताम्रपत्र, प्रमाण पत्र, शॉल और गोल्ड मेडल के साथ ही दो लाख रूपए का नगद पुरस्कार दिया जायेगा। भारत में हस्तशिल्प के क्षेत्र में ‘‘शिल्प गुरू‘‘ सर्वाेच्च सम्मान है।

इसी प्रकार मध्यप्रदेश के लिए एक और गौरव की बात यह है कि धार जिले के बाग कस्बे के युवा मास्टर शिल्पकार श्री मोहम्मद बिलाल खत्री को भी उप राष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ के द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। साथ ही ताम्रपत्र, प्रमाण पत्र, शॉल और एक लाख रूपए का पुरस्कार भी दिया जायेगा।