उज्जैन मध्यप्रदेश

धरती हमारी माँ, पौधारोपण कर सभी करें इसकी सेवा -श्री दिवाकर

धरती हमारी माँ, पौधारोपण कर सभी करें इसकी सेवा -श्री दिवाकर

रोड़ किनारे आज लगे पौधे भी वृक्ष बनेंगे -श्री मालवीय
उज्जैन। पौधा लगाना महत्वपूर्ण नहीं है। उसे बड़ा करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। धरती हमारी माता है और पौधा लगाकर हम इसकी सेवा कर रहे हैं। यह कार्य प्रत्येक व्यक्ति को मनोभाव के साथ करना चाहिए। उक्त विचार विधिक सेवा समिति बड़नगर की ओर से न्यायाधीश श्री उत्कर्ष दिवाकर ने बुधवार को बड़नगर के सुन्दराबाद में एक हजार पौधों के रोपण के दौरान उपस्थित जन-समुदाय को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में प्रत्येक व्यक्ति ने ऑक्सीजन की कमी को महसूस किया है। पौधे लगाकर आप और हम धरती को हरा-भरा कर पुण्य कार्य भी कर रहे हैं।

कार्यक्रम में मध्य प्रदेश जनअभियान परिषद के संभाग समन्वयक श्री शिवप्रसाद मालवीय ने कहा कि सुंदराबाद में पहले भी पौधारोपण कार्यक्रम हो चुका है। उस समय के सभी पौधे आज वृक्ष बन रहे हैं। आज सड़क के दोनों किनारों पर पौधारोपण किया जा रहा है। जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रदीप पाल ने कहा कि सरकारी स्तर पर पौधारोपण अभियान अवश्य चल रहा है, लेकिन यह सफल आमजन के सहयोग से ही हो पाएगा। प्रत्येक व्यक्ति पौधारोपण करे और जो पौधे रोपे गए हैं, उनकी देखभाल कर उन्हें वृक्ष बनाएं। पौधारोपण करते हुए अपनी फोटो वायुदूत एप पर भी अपलोड करें। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री अंतर सिंह देवड़ा ने कहा कि पौधा लगने से सिर्फ पर्यावरण ही नहीं सुधरेगा, बल्कि जल स्तर भी बढ़ेगा और इससे सभी को लाभ प्राप्त होगा। जनपद पंचायत सदस्य श्री सुनील यादव ने कहा कि इस तरह का पौधारोपण प्रत्येक गांव में होना चाहिए।

ग्राम सुंदराबाद की सरपंच श्रीमती ज्योति अजय पंड्या ने कहा कि मेरा गांव मेरा तीर्थ है और यह हरा-भरा व खुशहाल रहे, इसीलिए पर्यावरण और जल संरक्षण के कार्य निरंतर किए जा रहे हैं। सभी ग्राम वासियों के सहयोग से यह आगे भी जारी रहेंगे। कार्यक्रम में परिषद के जिला समन्वयक श्री जय दीक्षित ने कहा की बड़नगर के सुंदराबाद, मलोडा, सकलाना एवं सनावदा में वृहद स्तर पर पौधारोपण किया गया है, जो की अनुकरणीय है। इसी तरह अन्य गांवों में भी पौधारोपण होना चाहिए। नवांकुर संस्था से श्री अर्जुन सिंह डोडिया, श्री इंदर सिंह भाटी, श्री मुकेश शर्मा, मेंटर्स श्री दिनेश पाठक, श्री शुभम जायसवाल, छात्र-छात्राएं, महिला स्व-सहायता समूह एवं ग्रामीणजन, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका शामिल हुए।

कार्यक्रम का संचालन सरपंच प्रतिनिधि श्री अजय पांडे ने किया एवं अंत में आभार परिषद की विकासखंड समन्वयक श्रीमती रेणुका श्रोत्रिय ने व्यक्त किया।

About The Author

Related posts