5 पंचायतों में 1.40 कराेड़ रुपए की स्वीकृति बनेंगे पांच आंगनबाड़ी भवन।


कबीर मिशन समाचार जिला सिहोर

आष्टा विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में आंगनबाड़ी केंद्र के भवन नहीं है। इस कारण से या तो वह किराए के भवन में लग रहे हैं या फिर कार्यकर्ता के घर में या पंचायत भवन में लगाई जा रही हैं। इसे देखते हुए आष्टा विधायक रघुनाथ सिंह मालवीय के विशेष प्रयासों से आष्टा जनपद पंचायत की 5 ग्राम पंचायतों के लिए 5 आंगनबाड़ी भवनों मिली प्रशासकीय स्वीकृति मिली है। यह 5 आंगनबाड़ी भवन 1 करोड़ 40 लाख 30 हजार की लागत से बनेंगे।विधायक रघुनाथ।मालवीय के प्रयासों से आष्टा क्षेत्र में 5 आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण के लिए 1 करोड़ 41 लाख 30 हजार की राशि स्वीकृत हुई है।

आष्टा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत सिंगार चोरी के गांव कादूखेड़ी,बिलपान के ग्राम झिकड़ी में जावर,भानाखेड़ी के गांव खटसुरा, सिद्दीकगंज के गांव गोंडपूरा धरमपुरी,सेमलीबारी में आंगनबाड़ी भवनों का निर्माण किया जाएगा। अभी तक भवन के अभाव में यहां आंगनबाड़ी केंद्रों पर आने वाले नौनिहालों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। भवन इन पांचों स्थानों पर प्रत्येक भवन 28 लाख 26 हजार की लागत से 5 भवनों का निर्माण जल्द ही शुरू होगा ।

श्री मालवीय ने बताया की इन पांचों आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए 1 करोड़ 41 लाख 30 हजार की राशि स्वीकृत हो गई हैं। इसकी तरफ भी जिम्मेदार को ध्यान देने की आवश्यकता है जिससे नौनिहालों को छत मिल सके।भवन के अभाव में नहीं होतीं गतिविधियांजिन ग्राम पंचायतों के अंतर्गत आंगनबाड़ी भवन नहीं है वहां पर शासन की योजना के अंतर्गत होने वाली गतिविधियां भी नहीं हो पाती हैं। जिससे इसका लाभ नहीं मिल पाता है।ग्रामीण कर रहे थे भवनों की मांग आष्टा विधायक रघुनाथ सिंह मालवीय को ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान इन ग्राम पंचायतों के ग्रामीण जनों ने जो की अनुसूचित जाति बाहुल्य पंचायतों के इन गांवों में आंगनबाड़ी भवन निर्माण की मांग की थी। शासन स्तर से मिली स्वीकृति आष्टा विधायक रघुनाथ सिंह मालवीय द्वारा ग्रामीण जनों की उक्त मांग पर शासन स्तर पर किए गए। विशेष ठोस प्रयासों के परिणाम स्वरूप सौगात मिली है। विधायक मालवीय ने बताया की आष्टा विधानसभा क्षेत्र की उक्त 5 ग्राम पंचायतों के लिए 5 आंगनबाड़ी भवनों की प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हो गई है।