विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
October 6, 2022

जिला स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम में 104 हितग्राहियों को 231.20 लाख का ऋण वितरण रोजगार मेले में 51 युवाओं को मिला रोजगार

कबीर मिशन :- संतोष कुमार सोनगरा आगर जिला प्रतिनिधि

   आगर मालवा 27 अगस्त। युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने हेतु शनिवार को जिला स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम आयोजित कर जिले के 104 हितग्राहियों को 231.20 लाख रुपए की ऋण राशि का वितरण किया गया। साथ ही रोजगार मेला लगाकर 51 युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया। 

आगर मालवा 27 अगस्त। युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने हेतु शनिवार को जिला स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम आयोजित कर जिले के 104 हितग्राहियों को 231.20 लाख रुपए की ऋण राशि का वितरण किया गया। साथ ही रोजगार मेला लगाकर 51 युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया। कम्यूनिटी हॉल कम्पनी गार्डन आगर में आयोजित जिला स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम का शुभारम्भ माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर अवधेश शर्मा, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार, विधायक विपिन वानखेड़े, जिलाध्यक्ष गोविंद सिंह बरेखड़ी, भेरूसिंह चौहान, ओम मालवीय, कैलाश कक्का, सतीश शास़्त्री, अंकुश भटनागर आदि मंचासीन रहे। कार्यक्रम को कलेक्टर श्री शर्मा ने संबोधित करते हुए उपस्थित युवाओं से स्व- रोजगार स्थापित करने हेतु आह्वान करते हुए कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ लेकर युवा स्वयं का स्वरोजगार स्थापित कर जिले का अन्य लोगो को रोजगार के अवसर प्रदान करें, स्व-रोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़ने वाले जिले के युवा संकल्प ले कि वह स्वयं रोजगार से लगकर कम से कम 50 लोगों को रोजगार दें। उन्होंने कहा कि आज जिले के युवाओं के लिए बड़ा सौभाग्यशाली दिन है कि उन्हें ऋण राशि के स्वीकृति पत्रों का वितरण किया जा रहा है, जिससे युवा स्व-रोजगार से जुड़कर जिला, प्रदेश एवं देश के विकास में सहभागी बनेंगे। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि जिले में शासन की योजनाओं का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को तत्परता देने हेतु जिला स्तर पर सुशासन टीम गठित की गई है जो निरंतर गांवों का भ्रमण कर लोगों को शासकीय योजना का लाभ दिलाने का कार्य कर रही है। अब नगरीय क्षेत्रों के लिए भी सुशासन टीम बनाकर वार्डवार नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे ताकी कोई भी पात्र हितग्राही शासन की योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे।

कार्यक्रम को पुलिस अधीक्षक श्री सगर ने संबोधित करते हुए कहा कि आज का युवा किसी के यहाँ नौकरी करने की जगह स्व-रोजगार का विकल्प चुन रहे हैं, जिससे अन्य लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर मिल रहे है। शासन द्वारा सभी वर्ग के कल्याण के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं बनाकर लागू की है, जिसका पात्रतानुसार लाभ लेकर जीवन में आगे बड़े। शासन की मंशा है कि महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बड़े, इसके लिए महिला एवं पुरुष के लिए शासन की योजना में बराबर के प्रावधान किए गए हैं। जिले की महिलाएं स्वरोजगार से जुड़े तथा अन्य महिलाओं को रोजगार से जोड़े। जिलाध्यक्ष श्री बरखेड़ी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा है की हर एक युवा के हाथों में काम हो, कोई भी बेरोजगार ना रहे, इसके लिए आज प्रदेश में स्व-रोजगार का यह कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं को बैंकों से ऋण राशि उपलब्ध कराई गई है,ताकि वे अपना स्वरोजगार स्थापित कर रोजगार से जुड़ सकें। उन्होंने कहा कि बैंक बहुत कम ब्याज दर पर युवाओं को ऋण उपलब्ध करा रही है यदि यही ऋण किसी साहूकार से लिया जाता तो, इसके बदले में उन्हें मोटी रकम ब्याज के रूप में अदा करने पड़ती, जो राशि आज स्वरोजगार स्थापित करने हेतु मिली है, सभी युवा उसका सदुपयोग कर से स्वयं रोजगार से जुड़कर देश एवं प्रदेश के विकास में सहभागी बने।

कार्यक्रम के प्रारंभ में महाप्रबंधक उद्योग एवं व्यापार केन्द्र आरके दुबे ने कार्यक्रम की रूप रेखा प्रस्तुत की। कार्यक्रम को जनप्रतिनिधि भेरूसिंह चौहान, ओम मालवीय ने भी संबोंधित किया। साथ ही जिले के सफल उद्यमियों द्वारा भी उद्यम स्थापना एवं सफलता को लेकर जरूरी टिप्स दिए गए। अतिथियों द्वारा मंच हितग्राहियों को ऋण स्वीकृत पत्रों का वितरण किया गया। प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा गया कार्यक्रम स्थल पर प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण बड़ी एलईडी स्क्रीन पर उपस्थित जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी, भावी उद्यमियों द्वारा देखा एवं सुना गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने सम्बोधन में प्रदेश के युवाओं से स्व-रोजगार के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान स्थापित करते हुआ अन्य लोगों को भी रोजगार प्रदान करने का आव्हान्् किया गया।

इन योजनाओं के हितग्राही हुए लाभान्वित रोजगार दिवस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता, प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (व्यक्तिगत) एवं समूह, प्रधानमंत्री स्व-रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री उद्यम क्रान्ति योजना, स्व-सहायता समूह बैंक लिंकेज आदि में 104 हितग्राहियों को 231.20 लाख के हितलाभ का वितरण अतिथियों द्वारा आज किया गया। ज्ञात हो कि जिले में अप्रैल-2022 से 27 अगस्त 2022 तक स्व-रोजगार योजनाओं में 1234 हितग्राही को 637.56 लाख की राशि का हितलाभ का वितरण किया जा चुका है। रोजगार मेले में 140 ने करवाया पंजीयन कार्यक्रम स्थल पर रोजगार विभाग द्वारा रोजगार मेला आयोजित किया गया। जिसमें 140 युवाओं ने रोजगार के लिए अपना पंजीयन करवाया, जिसमें 51 युवाओं को उपस्थित नियोजक कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने साक्षात्कार उपरांत रोजगार के लिए प्रांरभिक चयन किया गया। रोजगार मेले में नवभारत फर्टिलाईजर इंदौर, सासूमा ब्यूटी पॉर्लर, आइसेक्ट प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र, मिटकॉन लिमिटेड अमरावती आदि नियोजक कम्पनी द्वारा युवाओं को रोजगार के अवसर पर प्रदान किए। ये रहे उपस्थित कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डीएस रणदा, अतिरिक्त सीईओ जितेन्द्र सिंह सेंगर, सहायक प्रबंधक उद्योग विभाग रईस उद््दीन, प्रभारी अधिकारी पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. उमेश जैन, रोजगार अधिकारी संजीव पाटील, डॉ. जमील खान, केन्द्रीय सहकारी बैंक नोडल अधिकारी सुरेश शर्मा, अन्य अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, जिले के सफल उद्यमी एवं बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित रहे।