विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
September 25, 2022

भारोत्तोलक मीराबाई चानू द्वारा कल भारत का पहला स्वर्ण पदक जीतने के बाद जेरेमी ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भारोत्तोलन में भारत का दूसरा स्वर्ण जीता

मिजोरम से आने वाले 19 साल के जेरेमी लालरिननुंगा ने रविवार को राष्ट्रमंडल खेलों में भारोत्तोलन के 67 किलोग्राम वर्ग में भारत का दूसरा स्वर्ण पदक जीता। जेरेमी ने इन खेलों में कुल 300 किग्रा (स्नैच में 140 किग्रा + सी एंड जे में 160 किग्रा) भार उठाया, जो सीडब्ल्यूजी में एक रिकॉर्ड है। इस मुकाबले में भारत का ये पांचवां पदक और दूसरा स्वर्ण पदक है। राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर और देश के कोने-कोने से भारतीयों ने जेरेमी को उनकी इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

इससे पहले, मीराबाई चानू ने महिलाओं की 49 किलोग्राम भारोत्तोलन स्पर्धा में कुल 201 किलोग्राम भार उठाकर राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता था। संकेत सरगर ने पुरुषों की 55 किग्रा भारोत्तोलन स्पर्धा में रजत पदक जीता। बिंद्यारानी देवी ने महिलाओं के 55 किग्रा भारोत्तोलन में रजत पदक और पुरुषों के 61 किग्रा भारोत्तोलन वर्ग में गुरुराजा पुजारी ने कांस्य पदक जीता।

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने जेरेमी को उनकी इस उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने ट्वीट किया:”बधाई हो जेरेमी लालरिननुंगा, राष्ट्रमंडल खेलों में भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक जीतने के लिए। इस आयोजन के दौरान चोट लगने के बावजूद आपके आत्मविश्वास ने आपको ये इतिहास रचने और लाखों लोगों को प्रेरित करने में सक्षम बनाया। आपकी पोडियम फिनिश ने भारतीयों को गर्व से भर दिया है। आपको ऐसे और गौरवशाली के पलों की शुभकामनाएं।”

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट कर दी बंधाई

”प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जेरेमी लालरिननुंगा को अपने पहले ही राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने और साथ ही साथ राष्ट्रमंडल खेलों का एक अभूतपूर्व रिकॉर्ड कायम करने पर बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘हमारी युवा शक्ति इतिहास रच रही है।” उन्होंने कहा कि, इतनी छोटी उम्र में जेरेमी ने हमें अपार गौरव और सम्मान दिलाया है। प्रधानमंत्री ने उन्हें उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं दीं।

भारत के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर दी बंधाई

इससे पहले प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भारोत्तोलक मीराबाई चानू को बर्मिंघम में हो रहे राष्ट्रमंडल खेल 2022 में स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा: “असाधारण मीराबाई चानू ने एक बार फिर भारत को गौरवान्वित किया है! हर भारतीय खुश है कि उन्होंने स्वर्ण पदक जीता है और बर्मिंघम खेलों में एक नया राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड बनाया है। उसकी सफलता कई भारतीयों, विशेष रूप से उभरते एथलीटों को प्रेरित करती है।