खरगोन। बिंजलवाड़ा सिंचाई योजना का कार्य पूर्ण करने के लिए 60 टीमें जुटेगी

मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं की कमिश्नर ने की समीक्षा।

कबीर मिशन समाचार खरगोन जिला प्रतिनिधि विशाल भमोरिया

खरगोन। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 14 दिसम्बर को खरगोन में आयोजित हुए कार्यक्रम के दौरान महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई थी। उन घोषणाओं की अपडेट जानकारी के लिए इंदौर संभागायुक्त ड़ॉ पवन शर्मा वीसी के माध्यम से समीक्षा की। संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने जिले की तीन उदवहन सिंचाई योजना के कार्यपालन यंत्रियों से कहा कि आप लोगो द्वारा दी गई समय सीमा में कार्य पूर्ण होना ही है। यह कार्य सर्वाेच्च प्राथमिकता पर रखा जाना है। उन्होंने कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम को टीएल बैठक में इन कार्याें को शामिल करते हुए समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। भीकनगांव-बिंजलवाड़ा उदवहन सिंचाई योजना के बारे में वीसी में जानकारी देते हुए कार्यपालन यंत्री श्री बीएल मंडलोई ने कहा कि यहां सिर्फ डक्ट एक्ट में कार्य होना हैं। जिसके लिए किसानों की भूमि का अर्जन किया जाना है।

इस मसले पर कलेक्टर श्री कुमार ने कहा कि 20 जनवरी तक भू अर्जन की कार्यवाही कर सम्बंधित किसानों को मुआवजा राशि प्रदान कर दी जाएगी। समीक्षा के दौरान बिंजलवाड़ा सिंचाई योजना के कार्यपालन यंत्री द्वारा कॉन्ट्रेक्टर द्वारा धीमी गति के कार्य करने की जानकारी दी गई। आयुक्त डॉ. शर्मा ने अब से 25 टीमों के स्थान पर 60 टीमों से कार्य कराने के निर्देश दिए हैं। इसकी लगातार मॉनीटरिंग करने की जिम्मेदारी कलेक्टर श्री कुमार को दी है। बैठक में सिंचाई परियोजनाओ के अलावा नवग्रह मंदिर कॉरिडोर निर्माण कार्य की भी समीक्षा हुई। इस दौरान वीसी के माध्यम से एनवीडीए के अधीक्षण यंत्री श्री अजनार, भीकनगांव एसडीएम श्री मिलिंद ढोके, कसरावद एसडीएम श्री अग्रिम कुमार भी जुड़े।

बलकवाड़ा माइक्रो उदवहन सिंचाई योजना के पहले फेज में 25 प्रतिशत क्षेत्र में जनवरी में होगा। कसरावद अनुभाग के बलकवाड़ा माइक्रो उदवहन सिंचाई योजना की जानकारी देते हुए कार्यपालन यंत्री श्री शिवहरे ने कहा कि योजना के प्रथम फेज में कुल 2200 हेक्टेयर में पानी पहुँचाया जाना है। इसके 25 प्रतिशत क्षेत्र में 15 जनवरी तक पानी पहुँचाया जा सकेगा। किसानों की भूमि पर फसल होने से अभी बॉक्स लगाने के कार्य मे दिक्कत है। कमिश्नर डॉ. शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री के समक्ष जो डेटलाइन दी गई है। उसी समय सीमा में कार्य पूर्ण होना ही जिम्मेदारी है। उन्होंने कलेक्टर श्री कुमार को निर्देश दिए कि सम्बंधित कार्यपालन यंत्री को शोकॉज नोटिस जारी करे। इसी योजना के फेस दो का कार्य दी गई समय सीमा जून में पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

बिस्टान उदवहन सिंचाई में 15 जनवरी तक शत प्रतिशत होगी फ्लैशिंग समीक्षा वीसी में बिस्टान उदवहन सिंचाई योजना के बारे मे कार्यपालन यंत्री श्री परस्ते ने कहा कि अभी 15 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में पानी मिलने लगा है। पूरी योजना 22 हजार हेक्टेयर की है। बाकी बचे क्षेत्र में 15 जनवरी तक फ्लैशिंग का कार्य पूर्ण होने की जानकारी दी गई। इस योजना में पाइप लाइन का कार्य पूर्ण हो गया है यहां सिर्फ 80 बॉक्स लगाने का कार्य शेष है। कुल बॉक्स 2144 लगाने थे। नवग्रह कॉरिडोर के लिए आर्किटेक्ट निर्धारण के लिए टेंडर जारी मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा की गई घोषणाओं में मुख्य रूप से नवग्रह मंदिर के जीर्णाेद्धार और कॉरिडोर निर्माण भी शामिल है। इंदौर संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने इस मसले पर भी जानकारी ली। खरगोन सीएमओ श्रीमती प्रियंका पटेल ने कहा कि कॉरिडोर निर्माण के लिए आर्किटेक्ट निर्धारण/चयन के लिए टेंडर प्रक्रिया कर ली गई है।