क्राइम भोपाल मध्यप्रदेश शिक्षा

RLPS स्कूल से 04 साल की बच्ची का 30 लाख रुपए की फिरौती के लिये अपहरण का प्रयास करने वाले 02 अपचारी बालकों को थाना कोतवाली पुलिस ने महज 72 घन्टे में पुलिस अभिरक्षा में लेकर किया घटना का खुलासा।

RLPS स्कूल से 04 साल की बच्ची का 30 लाख रुपए की फिरौती के लिये अपहरण का प्रयास करने वाले 02 अपचारी बालकों को थाना कोतवाली पुलिस ने महज 72 घन्टे में पुलिस अभिरक्षा में लेकर किया घटना का खुलासा।

दतिया से विकास वर्मा की रिपोर्ट।

दतिया दिनांक 03.07.24 को फरियादी ने थाना कोतवाली मे अपनी 04 साल की बच्ची को आरएलपीएस स्कूल परिसर से किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा बहला फुसलाकर ले जाने की रिपोर्ट की रिपोर्ट पर से थाना कोतवाली पर अप क्र 530/24 धारा 137(2), 62 बीएनएस का अपराध पंजीबद्द कर विवेचना में लिया गया। पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही- पुलिस अधीक्षक दतिया वीरेन्द्र कुमार मिश्रा के निर्देशन में एवं अति. पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार शिवहरे एवं एसडीओपी दतिया प्रियंका मिश्रा के कुशल मार्गदर्शन में उक्त घटना को गंभीरता से लेते हुये अज्ञात आरोपी की पतारसी हेतु टीम का गठन किया गया।

गठित टीम के द्वारा घटना स्थल के आस पास आम रास्तो पर लगे 100 से ज्यादा सीसीटीव्ही फुटेज को चैक किया गया एंव मुखबिरो तथा स्वतन्त्र साक्षीयो तथा तकनीकि सहायता के आधार पर दो सन्देहियो को चिन्हित किया गया बाद मुखबिर की सूचना पर से दविश देकर ठण्डी सडक एंव झांसी बाईपास से दो सन्देही अपचारी बालको को पकडा गया। पकडे गये दोनों सन्देहियो से पूछताछ की गयी तो जुर्म स्वीकार करते हुये बताया कि करीब 02 साल पहले दोनो बालक एक साथ जिम में जाते थे बाद दोनों में अच्छी दोस्ती हो गयी थी

तथा आज से करीबन 03 माह पहले अपने शौक पूरा करने के लिये किसी बच्चें का अपहरण करने का प्लान बनाया फिरौती मे अपहरण किये हुये बच्चें के परिवार से 30 लाख रूपये की फिरौती मागंने का प्लान बनाया उसके बाद दोनो बाल अपचारी शहर में अलग अलग स्कूलों में जा कर रैकी करने लगे जिसके बाद उन्होने ने आरएलपीएस स्कूल में पढने वाली 04 साल की बच्ची का अपहरण करने का प्लान बनाया एंव बच्ची के परिवार के संबंध मे जानकारी हासिल की फिर दिनांक 02.07.24 को दोनो बाल अपचारियो ने पुनः योजना बनाई कि हम बच्ची का अपहरण करके मो.सा. से झांसी ले जायेगे वहाँ से कार से उसे दक्षिण भारत ले जायेगे फिर उसके बाद बच्ची के परिवार से हम 30 लाख रूपये की मांग करेगे।

फिर दिनांक 03.07.24 को दोनो बाल अपचारियो में से एक बाल अपचारी ने बच्ची के परिवारजनो के मकान के पास रैकी करने लगा तथा दूसरा बालक आरएलपीएस स्कूल से बच्ची का अपहरण करने के लिये गया उसके बाद वह मौका देख कर बच्ची को स्कूल से मो.सा. से अपहरण कर ले जाने का असफल प्रयास किया किन्तु मौके पर बच्ची का चाचा एवं अन्य लोगो के आ जाने से बच्ची को वही छोड कर भाग गया। प्रकरण में विवेचना के दौरान धारा 140(2) बीएनएस का ईजाफा किया गया।

बाद दोनो बाल अपचारियो के कब्जे से 02 मोबाईल, एक स्मार्ट वॉच व एक मोटर साईकिल को विधिवत जप्त कर दोनो बाल अपचारी को ज्यूडिशियल रिमान्ड में भेजा गया।सराहनीय भूमिका – निरी धीरेन्द्र कुमार मिश्रा थाना प्रभारी थाना कोतवाली दतिया, उनि आकाश संसिया, प्रआर 739 ब्रजमोहन उपाध्याय, प्रआर 30 ज्ञानेन्द्र शर्मा, आर 607 हेमन्त प्रजापति, आर 778 देवेश शर्मा, आर 795 आनंद तोमर, आर 348 दीपक शुक्ला, आर 298 रविन्द्र यादव, आर 698 रविन्द्र यादव, आर 316 सोनपाल गोस्वामी, आर चा 711 धर्मेन्द्र शर्मा, आर 819 अनिल बाजपेई की उक्त प्रकरण में अहम भूमिका रही।दतिया पुलिस की समस्त स्कूल संचालकों से अपील है कि अपने अपने स्कूल के मुख्य द्वार पर उच्च गुणवत्ता वाले सीसीटीवी कैमरे एवं सुरक्षा गार्डों को स्कूल के आस पास अनावश्यक घूमने वाले असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखने हेतु निर्देशित करें।

About The Author

Related posts