कुशीनगर ! गन्ना किसानों की मांग जायज सचिव पर गिरी गाज खेतान समिति के नए सचिव होंगे अंगद वर्मा

कबीर मिशन सामाचार/कुशीनगर,

रिपोर्टर योगेश गोविन्दराव,

तहसील संवाददाता कप्तानगंज

कुशीनगर। रामकोला / कुशीनगर केन यूनियन रामकोला खेतान परिक्षेत्र स्थित त्रिवेणी चीनी मिल के बकन्हा क्रय केंद्र पर मंगलवार को गन्ना किसानों ने नियमानुसार पर्ची नही मिलने का आरोप लगाया था ।और किसानों ने समय से मांग नही माने जाने को लेकर क्रय केंद्र पर ही धरना दे अधिकारियों को बंधक बनाया था।प्रथम दृष्टया अनियमितता की आरोप दिखने पर जिला गन्ना अधिकारी ने तैनात सचिव को रामकोला से हटा दिया ।

बीते दो सप्ताह से रामकोला खेतान समिति के किसानों को सप्लाई टिकट नही मिलने पर मंगलवार को किसानों ने बकन्हा सेंटर को निशाना बनाया और क्रय केंद्र पर तैनात कर्मियों को उनके मैनेजर्स व गन्ना विभाग के अधिकारियों को बुलाने की मांग करने लगे।समय से अधिकारियों के नही पहुंचने पर गुस्साए किसानों ने गन्ना जला कर विरोध प्रदर्शित किए और धरने पर बैठ गए। धरना के सूचना पर पहुंचे जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि बलराम राव भी समर्थन में बैठ गए ।

श्री राव के धरना पर बैठने की सूचना मिलते ही अगल बगल के गांवों से किसान निकले लगे और भारी संख्या में धरना स्थल पर किसान जमा होने लगे।धरने को समर्थन देने आए। श्री राव की सूचना जब त्रिवेणी व गन्ना विभाग के अधिकारियों को मिली तो उनके हाथ पांव फूलने लगे।और एक घण्टे में केन मैनेजर्स व सचिव रविन्द्र कौशल तथा रविन्द्र धर द्विवेदी ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक ,मानवेन्द्र राय फैक्ट्री मैनेजर आदि धरना स्थल पर पहुंच किसानों के आक्रोश को झेले।

पहुंचे अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल ने किसानों के नेतृत्व कर रहे श्री राव के सभी मांगों को मानने के लिए मजबूर हुए और मौके से ही तत्काल पर्ची जारी करा आगे से एक सप्ताह में जनपद में सभी समितियों से समानुपातिक क्रय करने का लिखित देकर धरना समाप्त कराए।धरना स्थल से वापस अधिकारियों का प्रतिनिधि मंडल जब जिला गन्ना अधिकारी को रिपोर्ट दिए तो देर रात जिला गन्ना अधिकारी दिलीप कुमार सैनी ने रामकोला खेतान समिति पर तैनात सचिव रविन्द्र कुमार कौशल को चार्ज से हटा दिए।और पंजाब समिति के सचिव अंगद वर्मा को खेतान समिति का चार्ज दे दिया।