नटेरन। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को मिली बड़ी सौगात एक मशीन से ब्लड और यूरिन समेत 90 प्रकार की जांचे होंगी मिनटों में।

विदिशा से कबीर मिशन समाचार पत्र महाराज सिंह दिवाकर की रिपोर्ट
सफलता की कहानी

नटेरन। विदिशा जिला आकांक्षी जिले में शामिल है इसलिए जिले के नटेरन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को नीति आयोग द्वारा एक ऐसी मशीन प्राप्त हुई है जो ब्लड, यूरिन, थायराईड सहित कुल 90 प्रकार की जांच करने में सक्षम है। यह मशीन मिनटों में ही जांच कर रिपोर्ट देने का कार्य करेगी। नटेरन के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को यह मशीन मिल जाने से ग्रामीणों में हर्ष व्याप्त है। नटेरन क्षेत्र के लोगों के लिए यह एक बड़ी सौगात है।

प्रधानमंत्री जी के द्वारा इस मशीन का उद्घाटन पूर्व मे ही किया जा चुका है। इस मशीन के प्रारंभ हो जाने से मरीज को जांच रिपोर्ट जल्द ही मिलेगी और मरीज के समय की भी बचत होगी।
गुरूग्राम की सुपरसुटिकल्स कंपनी द्वारा इस मशीन को लगाया गया है। मशीन से कोई भी जांच 30 सेकंड से 15 मिनट के अंदर मिल जाएगी। इसमें खून का सैंपल देना होगा और मशीन की स्क्रीन में टच कर किस प्रकार की जांच होना है दर्ज करना होगा।

मशीन द्वारा समयावधि में ही रिपोर्ट दे दी जाएगी। अभी फिलहाल यह मशीन नटेरन में स्थापित की गई है। जिसकी कीमत 50 लाख रुपये की राशि से भी अधिक है।