भिंड मध्यप्रदेश राजनीति स्वास्थ

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का हुआ शुभारंभ क्षेत्रीय विधायक श्री कुशवाह ने बच्चों को पिलाई दवा

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का हुआ शुभारंभ क्षेत्रीय विधायक श्री कुशवाह ने बच्चों को पिलाई दवा

कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने भी बच्चों पिलाई दो बूंद पोलियो की दवा

दो बूंद दवा पिलाई, पोलियो की होगी विदाई

भिण्ड 23 जून 2024/ जिला में रविवार को राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ हुआ। क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह द्वारा रविवार को पल्स पोलियो अभियान का जिला स्तर पर शुभारंभ जिला चिकित्सालय भिण्ड में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री संजीव श्रीवास्तव ने भी बच्चों को अपने हाथों से दवा पिलाई। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शिवराम सिंह कुशवाह सहित अन्य अधिकारी एवं चिकित्सालय स्टाफ उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि भारत शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देशानुसार वर्ष 2024 में राष्ट्रीय पल्स पोलियों अभियान का आयोजन किया जा रहा है। भिण्ड जिले में रविवार को राष्ट्रीय पल्स पोलियों अभियान के अन्तर्गत 2665 बूथ लगाकर 0 से 5 वर्ष उम्र तक के बच्चों को दो बून्द पोलियों की दवा पिलाई गई, स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसके लिए सम्पूर्ण जिले में 2665 पोलियो बूथ भी स्थापित किये गये, 5334 कार्यकर्ता पल्स पोलियो की दवा पिलाने के लिए लगाए गए, जिनमें 55 टीमें जिले में मोबाईल टीम तथा 36 टीमें बस स्टेण्ड तथा जिले के आवागमन स्थलों पर लगायी गईं। पल्स पोलियो की सतत् मोनिटरिंग हेतु 258 सुपरवाईजर नियुक्त किये गए थे। अभियान की सतत् मॉनिटरिंग हेतु जिले के अधिकारियों को इंण्टरनल मॉनिटर नियुक्त किया गया।

23 जून को पोलियो की दवाई पीने से वंचित बच्चों को आगामी 24 व 25 जून को घर-घर जाकर पोलियों की दवाई पिलाई जायेंगी। पल्स पोलियो अभियान के दौरान ईंट भट्टे निर्माण स्थल, झुग्गी झोपड़िया एवं अन्य स्थलों पर विशेष ध्यान देकर लक्ष्य की शत्-प्रतिशत पूर्ति का प्रयास किया जाएगा।

ज्ञात हो कि भारत वर्ष विगत 12 वर्षों पूर्व पोलियो मुक्त हो चुका है, किन्तु विश्व स्तर पर अभी भी पोलियो वायरस का बच्चों में संक्रमण अभी हमारे आसपास के देशों में विद्यमान है। अतः समस्त माता-पिता, अभिभावकों से अपील है कि अपने 0 से 5 वर्ष उम्र के सभी बच्चों को नजदिकी पोलियों बूथ पर ले जाकर पोलियों की दवाई अवश्य पिलाएं।

About The Author

Related posts