धार जिले के बदनावर अनुभाग क्षेत्र के दौरे पर रहे कलेक्टर श्री मिश्रा अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

धार जिले के बदनावर अनुभाग क्षेत्र के दौरे पर रहे कलेक्टर श्री मिश्रा अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

कबीर मिशन समाचार धार से मयाराम सोलंकी खास रिपोर्ट

कलेक्टर प्रियंक मिश्रा आज जिले के बदनावर अनुभाग क्षेत्र के दौरे पर रहे। यहां उन्होंने ग्राम भोपावली , रंगराखेड़ी तथा कानवन में जल जीवन मिशन के कार्य, विद्यालय का निरीक्षण, कानवन के निर्माणाधीन टप्पा तहसील के भवन का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। एसडीएम वीरेंद्र कटारे साथ थे मौजूद।
कलेक्टर श्री मिश्रा ने सर्वप्रथम नागदा ग्राम के मजरे भोपावली में जल जीवन मिशन के कार्य को देख निर्देश दिए कि निर्माण की गुणवत्ता बरकरार रहे, रेस्टोरेशन अच्छी तरह से हो। गाँव की पाईप लाइन का नक़्शा पीएचई के अभियंता स्थानीय वाटर मेन के सहयोग से तैयार करें। उन्होंने निर्देश दिए कि एक क्षेत्र में पुरानी पाईप लाइन के रिसाव ठीक करने की व्यवस्था करें। लोक स्वास्थ यांत्रिकी विभाग समूची पाईप लाइन बदलने का प्राक्कलन तैयार करें। साथ ही ग्राम पंचायत पानी के देयक की वसूली करें, ताकि छोटा मोटा संधारण कराया जा सके, जनसहयोग भी लिया जा सकता है। इसके अलावा निर्माणाधीन टंकी के नज़दीक के गड्ढे का भराव करवाएँ। सम्पूर्ण कार्य समय सीमा में पूरा करें।
कलेक्टर श्री मिश्रा ने ग्राम रंगराखेड़ी में किया जल जीवन मिशन के कार्यों का अवलोकन कर मौजूद ग्रामीणों से कहा की हर घर जल की व्यवस्था की गई है, ग्रामवासियों का दायित्व है कि पानी बर्बाद ना हो। नलों में टोटी लगी हो, सोक पिट व्यवस्थित हो, सड़क पर पानी ना बहे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि स्कूल परिसर में निर्मित हैंडवाश यूनिट का प्रयोग हो। ऐसी व्यवस्था हो कि आंगनवाड़ी के बच्चे हैंडवाश यूनिट का प्रयोग आसानी से कर सकें।
ईई पीएचई केपी वर्मा ने बताया कि नागदा प्रगतिरत योजना लागत 153.80 लाख, टंकी क्षमता 1.50 लाख लीटर उंचाई 15 मीटर माह दिसंबर तक पूर्ण होगी एवं रंगारखेड़ी योजना पूर्ण, लागत 83.86 लाख 279 घरों में नल से जलप्रदाय हो रहा है।
कलेक्टर श्री मिश्रा ने ग्राम रंगराखेड़ी के विद्यालय का अवलोकन करने पहुँचे। जहाँ कक्षा में बैठकर शिक्षा की गुणवत्ता परखी और शिक्षकों व विद्यार्थियों से पठन पठान के तौर-तरीक़े जाने।
कलेक्टर श्री मिश्रा ने टप्पा तहसील कानवन के निर्माणाधीन भवन का अवलोकन कर अधिकारियो को निर्देश दिए कि पार्किंग शेड, पानी निकासी की व्यवस्था हो। परिसर में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था, सामुदायिक स्वच्छता परिसर, बगीचा बनाएं। दुर्घटनाएँ ना हों इसलिए कॉलेज भवन के लिए अलग से एक लेन बनाने की कार्यवाही करें। साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कानवन में प्रसूति सहायता हितग्राही को समय पर मिले। उन्होंने निर्देश दिए कि नवीन भवन का कार्य गुणवत्तापूर्ण हो और जनजातिय बालक छात्रावास में मरम्मत का कार्य शीघ्र पूरा हो, देरी के लिए जवाबदेह को नोटिस जारी करें। उन्होंने कहा कि शौचालय में टाइल्स लगवाई जाए। उन्होंने शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय कानवन की छात्राओं के साथ मध्यान्ह भोजन भी किया। उन्होंने कहा कि स्कूल में अपनी सेवाएं देने वाली सेवानिवृत्त शिक्षिका लता चौहान को 26 जनवरी पर पुरस्कृत किया जाएगा।
बदनावर पहुंच कर उन्होंने कहा कि नवीन आजीविका भवन का कार्य गुणवत्तापूर्ण हो। लोक सेवा केंद्र में समय सीमा में सेवाए दे। शासकीय उत्कृष्ट सीनियर कन्या छात्रावास में रोशनी की उचित व्यवस्था करें। रोशन दान में मच्छर जाली लगाए। आधिकारी समय समय पर यहाँ निरीक्षण करते रहे। आरओ मशीन की समय पर सफाई हो और उसकी तिथि नोट करें। इसके बाद उन्होंने एसडीएम, तहसीलदार ,नायब तहसीलदार के कोर्ट का निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने नवीन जनपद पंचायत, नगर परिषद का अवलोकन किया। उन्होंने कहा की नगर परिषद शिक्षा उपकर राशि का उपयोग स्कूल में बेंच, सायकिल , पार्किंग के लिए कर सकते है । इसके साथ वसूली को बढ़ाएं और आय के साधन भी बड़ाने का प्रयास करें। उन्होंने पार्किंग स्थल के लिए भी प्रस्ताव भेजने के लिए कहा ।