सीएम रहे जिले के मांडव के भ्रमण पर, स्व-सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा विभिन्न जड़ी बुटियों व प्राकृतिक उत्पादों देखा

मांडव के स्व-सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा विभिन्न जड़ी बुटियों व प्राकृतिक उत्पादों से निर्मित रंगों से की जा रही बाघ प्रिंट को देख सीएम श्री चौहान प्रिंट पर हाथ आजमाने से स्वयं को रोक नही पाए

पवन सावले। खलघाट (धार)8878234782

CM Madhya Pradesh श्री Shivraj Singh Chouhan दो दिवसीय मांडव प्रवास पर रहे। उन्होंने आज #माण्डू में दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन बाग प्रिंट शहरी आजीविका स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित मांडू प्रिंट का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को गठित स्वयं सहायता समूह पंजीकृत शिल्पी के कार्यों को विस्तार से अवगत कराया गया। साथ ही एक जिला एक उत्पाद के विस्तारित क्षेत्र में गठित स्वयं सहायता समूह की सदस्य महिलाओं से मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चर्चा कर उनके प्रगति की प्रशंसा की।

श्री चौहान ने एक शिल्पी की तरह बाग प्रिंट के कार्य को समझा तथा प्रिंट कपड़े पर निर्मित भी किया। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया गया कि शासन द्वारा संचालित हाथकरघा विभागीय योजनाओं में जिला पंचायत से समूह के रूप में संगठित होकर प्रशिक्षण प्राप्त कर आजीविका हेतु बाघ प्रिन्ट शिल्प उत्पादन कार्य किया जा रहा है। जिसमें लगभग 20 विभिन्न परिवार की महिलाएं शामिल हैं। बाघ प्रिन्ट के कार्य में समूह आधारित कार्यों की वृद्धि होने से तथा शासकीय मेले / उत्सव / प्रदर्शनी / एक्सपों आदि में निरंतर सम्मिलित किये जाने से शिल्पीयों की आय में वृद्धि हुई है।

इसमें रंग संयोजन में जड़ी बुटियों प्राकृतिक उत्पादों से निर्मित रंग उपयोग में लिए जा रहे हैं। साथ ही स्थानीय सांस्कृतिक महत्व के बाग गुफाओं / माण्डवगढ़ की पुरानी उकेरी गई प्रिन्ट को कपड़े पर प्रिन्ट पर लिया जा रहा है। इकोफ्रेण्डली क्लाथ-केवल प्राकृतिक रेशा तथा प्राकृतिक सामग्रियों पर ही ब्लाक प्रिन्ट को विस्तारित किया गया है। सुती रेशमी तथा बांस के निर्मित बुने हुए उत्पादों पर ही ब्लाक प्रिन्ट किया जा रहा है।सीएम श्री चौहान ने किया मांडव के महलों सहित अन्य स्थलों का निरीक्षण मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रातः जहाज महल परिसर का निरीक्षण किया।

यहां उन्होंने मोके पर मौजूद गाईड से महल के बारे में विस्तार से जानकारी ली। सीएम श्री चौहान ने हिंडोला महल भी देखा साथ ही यहां पर बहेड़ा के पौधे का रोपण किया। इसके पश्चात सीएम श्री चौहान श्री चतुर्भुज राम मंदिर दर्शन करने पहुँचे। यहां उन्होंने पूजा-अर्चना की और परिसर में मौजूद अन्य मंदिरों का भी निरीक्षण किया तथा उन्होंने मूर्ति के प्राकट्य स्थल को भी देखा। इसके पश्चात सीएम श्री चौहान रेवा कुंड पहुँचे और यहां उन्होंने अर्चना भी की। सीएम श्री चौहान ने बाज बहादुर महल का निरीक्षण करने पर मौजूद गाइड से इसके इतिहास के बारे में जानकारी ली साथ ही यहां आए हुए पर्यटकों से रू-ब-रू भी हुए।

सीएम श्री चौहान के भ्रमण के दौरान प्रदेश के औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीमती रंजना बघेल, इंदौर कमिश्नर डॉ पवन कुमार शर्मा, आईजी श्री राकेश गुप्ता, कलेक्टर डॉ पंकज जैन, डीआईजी श्री चंद्रशेखर सिंह सोलंकी, पुलिस अधीक्षक श्री आदित्य प्रताप सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री के एल मीणा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा अधिकारी मौजूद रहे।