आगर-मालवा मध्यप्रदेश

एक दिवसीय कृषक-वैज्ञानिक संवाद कार्यक्रम का हुआ आयोजन

एक दिवसीय कृषक-वैज्ञानिक संवाद कार्यक्रम का हुआ आयोजन

कबीर मिशन – संतोष कुमार सोनगरा जिला ब्यूरो चीफ आगर मालवा

आगर-मालवा, 14 जून/ डेवलपमेंट सपोर्ट सेंटर द्वारा एचडीएफसी बैंक परिवर्तन सहयोग से आज कृषि विज्ञान केन्द्र आगर में एक दिवसीय कृषक-वैज्ञानिक संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य किसानो को खरीफ सीजन के पहले खेती के बारे में तकनीकी जानकारी प्रदान करना, जिसमें खेती खर्च में कमी, उत्पादन व गुणवत्ता में वृद्धि, फसल विविधिकरण खेती में जोखिम को कम करना व साथ ही प्राकृतिक खेती के बारे में अवगत करवाना था।


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला पंचायत सीईओ श्रीमती हरसिमंप्रीत कौर रही, जिन्होंने अपने उद्बोधन में किसानो जैविक खेती अपनाने और कार्यशाला में बताये जाने वाली बातो को अपनाने पर जोर दिया। कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र से वैज्ञानिक श्री आरपी शक्तावत,कृषि विभाग से उपसंचालक श्री विजय चौरसिया, उद्यानिकी विभाग से उपसंचालक श्री सरेश राठोर ने कृषि के बारे में विस्तार से बताया और विभाग की योजनाओ की जानकारी दी।


उपसंचालक कृषि ने चौरसिया ने जिले में एथेनॉल के उत्पादन को लेकर बात करते हुए किसानो से मक्का के उत्पादन पर जोर दिया। कार्यक्रम में आजीविका मिशन से श्री संजीव सक्सेना, राहत, कृषि विभाग आत्मा से श्री वेद प्रकाश सेन, डीएससी संस्था से रवि सिसोदिया एवं टीम उपस्थित रही। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में कृषकगण उपस्थित रहे।

About The Author

Related posts