ब्लॉक संसाधन केंद्र रामकोला में आयोजित हुआ एक दिवसीय उन्मुखीकरण संगोष्ठी।

रिपोर्टर योगेश गोविन्दराव तहसील संवाददाता कप्तानगंज कुशीनगर

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चौमुखी विकास हो रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में भी विशेषकर बेसिक शिक्षा पर मुख्यमंत्री का विशेष ध्यान है। आज प्रत्येक अभिभावकों के खाते में 12 सौ रुपए गणवेश, जूता, मोजा, बैग, स्वेटर स्टेशनरी खरीदने के लिए भेजा जा रहा है। सरकार की मंशा है कि कोई भी वंचित गरीब शिक्षा से वंचित न रहे। उक्त बातें उत्तर प्रदेश के गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अतुल सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में ब्लॉक संसाधन केंद्र रामकोला में आयोजित एक दिवसीय ब्लाक स्तरीय संगोष्ठी एवं उन्मुखीकरण कार्यक्रम में कहा ।

श्री सिंह ने कहा कि योगी सरकार की यह मानना है कि गरीब से गरीब बच्चा पढ़ के उत्तर प्रदेश के नवनिर्माण में अपना योगदान दें । संगोष्ठी को संबोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि बेसिक शिक्षा अधिकारी कुशीनगर कमलेंद्र कुशवाहा ने कहा कि शासन द्वारा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर से 1200 रुपये अभिभावकों के खातों में भेजा जा रहा है । सभी जन प्रतिनिधि गण विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष यह प्रेरणा दे कि अभिभावक बच्चो की सामग्रियों को खरीद लें ।

कायाकल्प के 19 पैरामीटर के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि कुछ ऐसे पैरामीटर हैं जो सिर्फ जनप्रतिनिधि गण, प्रधान महोदय के सहयोग द्वारा संतृप्त हो सकते हैं जिसमें आप सभी से सहयोग अपेक्षित है। संगोष्ठी को भाजपा नेता जय प्रकाश उपाध्याय ने भी सम्बोधित किया। संगोष्ठी में डीसी प्रशिक्षण द्वारा निपुण लक्ष्य पर चर्चा की गई और यह बताया गया कि बाल वाटिका से लेकर कक्षा 3 तक के सभी बच्चों के लिए निपुण लक्ष्य निर्धारित कर दिए गए हैं यह निपुण लक्ष्य न्यूनतम लक्ष्य है जिसको गुणवत्ता के रूप में सभी विद्यालयों को प्राप्त करना है जिसकी समय सीमा भी 2025- 26 तय की गई है।

रामकोला के खंड शिक्षा अधिकारी अनूप कुमार त्रिपाठी ने मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि ,जनप्रतिनिधि गण, ग्राम प्रधान ग्राम प्रधान संघ के अध्यक्ष का आभार प्रकट किया। संगोष्ठी में नागेश्वर दूबे , योगेंद्र शुक्ल ,लाल प्रताप सिंह ,आरिफ लारी, श्रीकांत यादव ,अमित श्रीवास्तव , दीपक गोविंदराव, बृजमोहन, राकेश मणि , अमिताभ त्रिपाठी, हेमंत सिंह, धर्मेंद्र पांडेय शंकर दयाल पाठक ,चन्द्रशेखर चाँद, अखिलेन्द्र, इमरान, ज्ञानवर्धन गोविंद राव, अजय गोविंद राव,विश्वजीत गोविंद राव , कर्मवीर गोविंदराव,गौरव पांडेय आदि लोग मौजूद रहे।