देवास राजगढ़ शिक्षा समाज स्वास्थ

राजगढ – आसरा समिति ने विश्व हाथ धुलाई दिवस बच्चो व ग्रामीणों के साथ मनाया

राजगढ – आसरा समिति ने विश्व हाथ धुलाई दिवस बच्चो व ग्रामीणों के साथ मनाया

कबीर मिशन समाचार/पचौर,राजगढ

सामाजिक लोक कल्याण समिति के द्वारा USAID के सहयोग से M-RITE प्रोजेक्ट के तहत ग्राम पंचायत देहरी बामन के शासकीय स्कूल में राष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस पर स्कूल स्टाफ एवम बच्चो के साथ आसरा टीम ने आयोजन किया ! विश्व हाथ धुलाई दिवस प्रतिवर्ष 15 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन लोगों में हाथ धोने के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए जगह – जगह अभियान चलाया जाता है।

इस अभियान का उद्देश्य सभी को बीमारियों से बचने के लिए किया जाता है ताकि हमें एक जगह से दूसरी जगह कार्य को करते रहते इसी के साथ हमे कई वस्तुओं को हमारे हाथो के द्वारा स्पर्श करते है जिससे कई वायरस हमारे हाथो मे रह जाते है जो हमें नुकसान पहुंचा सकते है किसी ना किसी बीमारी से हमे पीड़ित कर सकते इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हमें किसी भी प्रकार की खाने पीने की स्कूल, अस्पताल, आंगनवाड़ी, तथा अन्य कई संस्थाओं में बच्चो ग्रामीण नागरिकों, के साथ आयोजन किए जाते है !

कई महत्वपूर्ण कार्य करने के पहले हाथ धोना बहुत महत्वपूर्ण है ! इसी के चलते आसरा समिति के द्वारा भी देहरी बामन में स्कूल के बच्चो को हाथ धुलाई के तरीके बताए गए एवम सभी बच्चो को एक साथ एक के बाद एक को बुलाकर हाथ धुलाई किया गया !जिसमे स्कूल स्टाफ जगदीश जाटव , रमेशचंद्र नागर , उर्मिला सिसोदिया , सुनीता इक्का , सिल्पी शर्मा ,राशिद अली, व आसरा टीम के ब्लॉक कोर्डिनेटर गोपाल वर्मा, आर के एस के, मास्टर ट्रेनर बलराम वर्मा ने कार्यक्रम में मुख्य भूमिका निभाई व बच्चो को हाथ धुलाई दिवस पर साफ सफाई, स्वच्छता, के संबंध में जानकारी दी गई !

साथ ही kovid 19 के टिकाकरण के संबंध में स्कूल स्टाफ, व बच्चो से चर्चा की गई ! स्कूल स्टाफ से बच्चों के टीकाकरण के बारे में जानना चाहा तब स्कूल स्टाफ की तरफ से कहा भी गया कि हमारे कुछ बच्चों का टीकाकरण हो चुका है और कुछ बच्चे हैं उनकी जानकारी हम सभी मिलकर आपको उपलब्ध करा देंगे !

About The Author

Related posts