राजगढ़। कलेक्टर हर्ष दीक्षित ने की खिलचीपुर-जीरापुर विकासखण्ड स्तरीय लंबित आवेदनों की समीक्षा, लापरवाहों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश

राजगढ़ 02 नवम्बर, 2022

कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित द्वारा खिलचीपुर में विकासखण्ड खिलचीपुर एवं जीरापुर विकाखण्ड स्तरीय समीक्षा बैठक में उप संचालक कृषि के विरूद्ध शिकायतकर्ता कनीराम के अनुकंपा नियुक्ति एवं अर्जुनसिंह के क्रमोन्नति प्रकरणों में शिथिलता एवं शिकायत के संबंध में जवाब न देने के कारण, सी.एम.ओ. खिलचीपुर को मृत्यु प्रमाण पत्र में समय पर कार्यवाही न करने के कारण एवं पी.एम. आवास आवंटन की कार्यवाही में लापरवाही करने, ग्राम पंचायत सचिव द्वारा गणेशपुरा को जन्म प्रमाण पत्र पर समय से कार्यवाही न करने के कारण, सी.ई.ओ. जनपद खिलचीपुर को संबल प्रकरण (02 लाख राशि) के प्रकरण से कार्यवाही समय से पूर्ण न करने एवं 150-200 लंबित शिकायतों की जानकारी नही होने तथा नायब तहसीलदार माचलपुर को सी.एम. हेल्पलाईन शिकायत में 100 दिवस से अधिक समय लिए जाने उपरांत भी फसल राशि के प्रकरण का समय में समाधान न कर प्रकरण प्रचलन में बताए जाने पर कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है।

साथ ही उन्होंने ब्लॉक कार्डिनेटर खिलचीपुर को पी.एम. आवास में कार्य में शिथिलता बरतने तथा समय पर हितग्राही को लाभ प्रदान नही करने के संबंध में जांच करने उपरांत सेवा समाप्ति की कार्रवाई करने और सचिव द्वारा सोनखेड़ाकलां ग्राम में निर्माण कार्य अधूरा तथा सचिव सेमलखेड़ी द्वारा पी.एम. आवास के 5 हितग्राहियों की राशि अन्य व्यक्ति के खाते में डालने के कारण एफ.आई.आर. दर्ज कराने के निर्देश दिए है।

समीक्षा के दौरान उन्होंने निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान अब समाप्त हो गया है। शहरी-ग्रामीण अंचल में एम-राशन पोर्टल पर पात्र और गरीब व्यक्ति का नाम जुड़ने से यदि रह गया हो तो 7 दिवस में भ्रमण कर नाम जुडवाएं। शहरी अथवा ग्रामीण अंचल में भ्रमण के दौरान नाम जुड़ने से छूटने और राशन नहीं मिलने की षिकायतें मिली तो संबंधितों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने निर्देशित किया कि ग्रामीण अंचल में यदि 15 वें वित्त की राशि उपलब्ध हो स्वीकृत निर्माण कार्य तत्काल प्रारंभ हो और समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण कार्य संबंधित सुनिष्चित करें।

इस अवसर पर उन्होंने कर्मकार मण्डल की संबल कार्ड बनाए जाने, अन्त्येष्टी सहायता, जननी सुरक्षा, मातृत्व वंदना योजना, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने, प्राकृतिक प्रकोप में राहत राशि वितरण, सड़क दुर्घटना में मृत्यु के प्रकरणों में सोलसियम अधिनियिम अंतर्गत प्रकरण बनाने एवं राहत राशि दिलाने, विवाह पंजीयन कराने, पेंषन के आवेदन लोक सेवा केन्द्रों मे प्राप्त करने, सीमांकन, बंटवारा, फसल बीमा, समय-सीमा में जनप्रतिनिधियों के पत्रों के निराकरण, जनसुनवाई, टी.एल. तथा जन शिकायत निवारण प्रकोष्ठ की लंबित शिकायतों एवं सी.एम. हेल्पलाईन के विकासखण्ड खिलचीपुर एवं जीरापुर के आवेदनकर्ताओं की शिकायतवार समीक्षा की तथा संबंधितों से कारण जाना एवं शीघ्र निराकरण करने कड़े निर्देष दिए।

इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व खिलचीपुर-जीरापुर सुश्री पल्लवी वैद्य, डिप्टी कलेक्टर श्रीमति रोशनी वर्धमान, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत जीरापुर एवं खिलचीपुर सहित सहायक यंत्री-उपयंत्री एवं नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी मौजूद रहे।