विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
September 25, 2022

राजगढ़। समग्र आई.डी. में नाम जुड़वाने एवं आवश्यक संशोधन होंगे अपनी ग्राम पंचायत में करें संपर्क।

राजगढ़। समग्र आई.डी. में नाम शामील नहीं होने एवं त्रुटि होने तथा अन्यत्र नाम होने के कारण विभिन्न योजनाओं अंतर्गत पात्र होने के उपरांत भी हितग्राहियों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिसके कारण लोगों द्वारा अधिकांश शिकायतें की जा रही है। उक्त के दृष्टिगत जिले के सम्पूर्ण ग्रामीण क्षेत्र में दिनांक 05.09.2022 से 10.09.2022 तक समझ आई.डी. में नाम जुडवाने एवं आवश्यक संशोधन करवाने संबंधी अभियान चलाया जाना है।

जिसमें समग्र आई.डी. अंतर्गत छूटे हुए लोगों एवं नवजात बच्चों तथा गाँव में विवाहित होकर आई महिलाओं के नाम जुड़वाने और मृतक लोगों नाम हटवाने संबंधी कार्यवाही होना है। साथ ही जिन लोगों की समग्र आई.डी. में त्रुटि है अथवा उनका अन्य गाँव/ग्राम पंचायत में नाम शामील है उनमें आवश्यक संशोधन किया जाये। उपरोक्तानुसार अभियान के दौरान यह सुनिश्चित करें कि किसी भी व्यक्ति या परिवार का नाम समग्र आई.डी. में छूटा हुआ नहीं है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अपने जनपद पंचायत क्षेत्र की समस्त ग्राम पंचायतों के लिये उक्त संबंधी प्रमाण-पत्र दिनांक 11.09.2022 को अनिवार्यतः जिला पंचायत राजगढ़ को प्रेषित करना सुनिश्चित करेगें।

दिनांक 10.09.2022 के उपरांत जिला स्तर से दल बनाये जाकर उक्त अभियान की सार्थकता की जाँच कराई जायेगी। जॉच के दौरान कमी/ लापरवाही पाये जाने पर संबंधितों के विरुद्ध तत्काल अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी। जिला पंचायत राजगढ़ से यह आदेश जारी किया है। समग्र आईडी को लेकर बहुत शिकायत व समस्या आ रही थी। जिसको लेकर विभाग ने गंभीरता से समस्या का निराकरण करने हेतु अभियान चलाया जाएगा। जिससे जनता को शासन की योजनाओं का लाभ उठा सकें।