राजगढ़। नलजल प्रदाय योजनान्तर्गत संबंधित यंत्री
जल प्रदाय पर रखें नजर
-कलेक्टर

राजगढ़। नलजल प्रदाय योजनान्तर्गत संबंधित यंत्री
जल प्रदाय पर रखें नजर
-कलेक्टर

कलेक्टर द्वारा ब्यावरा एवं नरसिंहगढ़ क्षेत्रांतर्गत
ग्रामीण क्षेत्रों का आकस्मिक भ्रमण

सवांसी के रोजगार मेले में चयनित उम्मीद्वारों को
प्रदान किए ऑफर लेटर

राजगढ़ 18 नवम्बर, 2022
कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित ने जल निगम एवं जल जीवन मिषन के प्रभारी यंत्रियों को निर्देशित किया है कि उनके परियोजना क्षेत्रांतर्गत ग्रामीणों को नियमित पेयजल प्रदाय हों, के लिए वे जलकर वसूली संस्था एवं ग्रामीणों से जीवंत संवाद रखें एवं समन्वय से कार्य करें। जल कर वसूली आदि का कार्य महिला स्व सहायता समूह से कराया जाए। कलेक्टर श्री दीक्षित ब्यावरा के ग्राम सवांसी में जल जीवन मिशन अंतर्गत नलजल प्रदाय की जानकारी लेने ग्रामीणों के बीच पहुंचे थे।
संवासी की एक बस्ती में जल प्रदाय नहीं होने की शिकायत ग्रामीणों द्वारा करने तथा इसकी जानकारी संबंधित उपयंत्री को नहीं होने के मद्देनजर उन्होंने अप्रसन्नता व्यक्त की तथा उपयंत्री के विरूद्ध शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। ग्राम संवासी में पंचायत सरपंच श्री सी.पी.सी रजावत ने पंचायत क्षेत्र में चल रहें एवं पूर्ण निर्माण कार्यो की जानकारी दी। उन्होंने पंचायत क्षेत्र अंतर्गत मंदिर में संक्राति मेला लगने, श्रृद्धालुओं द्वारा विवाह के कार्यक्रम करने और आस-पास के लगभग 60 ग्रामों के श्रृद्धालुओं के मंदिर में देव दर्षन हेतु आने पर उसे पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने आवष्यकता बताई जाने पर कलेक्टर श्री दीक्षित द्वारा योजना बनाने तथा ग्राम पंचायत भवन के सामने रिक्त भूमि पर वृक्षारोपण कराए जाने निर्देशित किया।
संवासी में एस.आर.एल.एम. द्वारा लगाए गए रोजगार मेले का भी उन्होंने निरीक्षण किया तथा चयनित युवकों को ऑफर लेटर प्रदान किया। सवांसी रोजगार मेले में दोपहर 3 बजे तक 164 युवाओं द्वारा रोजगार हेतु अपना पंजीयन कराया गया था। इनमें से 37 युवाओं को ऑफर लेटर भी प्रदान कर दिए गए थे।
इसके पूर्व उन्होंने ग्राम मलावर में जल जीवन मिशन अंतर्गत जल प्रदाय की जमीनी हकीकत ग्रामीणों से जानी। प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों से लोकेशन सहित फोटो खीचनें, किष्तें मिलने, आयुष्मान कार्ड बनाएं जाने तथा उचित मूल्य का राशन मिलने आदि की जानकारी भी ली। यहां उन्होंने जल जीवन मिशन अंतर्गत शेष कार्य 10 दिवस में पूरा करने के निर्देष क्रियान्वयन एजेन्सी को दिए। साथ ही अनुविभागीय अधिकारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को एजेन्सी द्वारा समय-सीमा में कार्य पूर्ण नहीं करने की स्थिति में ब्लेक लिस्टेड करने की कार्रवाई करने निर्देशित किया।
भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री दीक्षित द्वारा नरसिंहगढ़ क्षेत्र के पुरा बरायठा में प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों एवं अन्य ग्रामीणों से प्रधानमंत्री आवास, सार्वजनिक वितरण प्रणाली का राशन मिलने, खाद के वितरण के संबंध में जानकारी ली गई तथा नरसिंहगढ़ के ग्राम मानपुरा देव में नल जल प्रदाय के ट्रान्सफार्मर से कतिपय ग्रामीणों द्वारा विद्युत केबल लगाकर बिजली की चोरी करने की शिकायत पर उन्होंने संबंधितों के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराने के निर्देश संबंधित उपयंत्री को दिए।
इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नरसिंहगढ़ श्री अंशुमन राज सहित संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहें।