विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
September 25, 2022

राजगढ़ – अतिवर्षा से होने वाली बीमारियों पर रखें नजर- सी.एम.एच.ओ. डॉ. पिप्पल

समस्त स्वास्थ्य अमले को मुख्यालय पर रहने के दिए निर्देश सभी ब्लाकों में महामारी से निपटने के लिए बनाई कांबेक्ट टीम

कबीर मिशन समाचार/राजगढ़,

23 अगस्त, 2022,

जिले में पिछले तीन चार दिनों से हो रही अतिवर्षा को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक ब्लॉक की कांबेक्ट टीम को सक्रिय कर दिया है। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दीपक पिप्पल ने आदेश जारी करते हुए समस्त स्वास्थ्य अमले को सर्तक रहने के निर्देश दिए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पिप्पल ने बताया कि जिन निचली बस्तियों में बाढ़ का खतरा बना था, वहां पेयजल और भोजन के दूषित होने की ज्यादा संभावना बन जाती है।

ऐसे में इनका सेवन करना बीमारियों को निमत्रंण देना हो जाता है। इसके संबंध में आमजन को जागरूक करते हुए उन्हें स्वच्छ पेयजल और साफ पका हुआ भोजन करने की सलाह दी गई है। साथ ही समस्त स्वास्थ्य अमले को मुख्यालय पर निवास करते हुए बीमारियों पर नजर बनाए रखने के निर्देश भी दिए हैं। किसी भी महामारी से निपटने के लिए तुरंत चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराई जाएगीं।

कैसे फैलती हैं बीमारियां जिला महामारी नियंत्रक डॉ. महेंद्र सिंह ने बताया कि जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का चिन्हांकन किया जा रहा है। यहां स्वास्थ्य अमले को विशेष निगरानी के लिए निर्देशित किया है। बाढ़ उतर जाने के बाद सबसे ज्यादा पेयजल स्त्रोंत दूषित हो जाते है। इसका सेवन करने से उल्टी, दस्त, हैजा आदि होने की संभावना रहती है। वहीं दूषित भोजन करने या किसी प्रकार से खतरनाक बैक्टीरिया, वायरस के संपर्क में आने से पीलिया, टाइफाईड, वायरल संक्रमण, अपच आदि बीमारियां हो सकती हैं।

इसीलिए खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। वर्सनउन्होंने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में विशेष निगरानी रखी जा रही है। जिला सर्विलेंस विभाग के समस्त स्वास्थ्य अमले के संपर्क में है। कहीं से भी किसी प्रकार की बीमारी की सूचना आते ही तुरंत उपचार सहित अन्य कार्यवाही की जाएगी।