रीवा। राज्य स्तरीय शालेय कबड्डी प्रतियोगिता का हुआ समापन

कबीर मिशन समाचार।। प्रमोद कुमार

खबर मध्य प्रदेश के रीवा जिले के देवतालाब विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत स्कूल शिक्षा विभाग के तत्वाधान में चार दिवसीय राज्य स्तरीय शालेय कबड्डी प्रतियोगिता का देवतालाब के स्टेडियम में समापन हुआ। देवतालाब एवं नईगढ़ी में आयोजित प्रतियोगिता में प्रदेश के 10 संभागों के बालक-बालिकाओं ने अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन किया।प्रतियोगिता के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने कहा कि असफलता से निराश न होकर पूरे मनोयोग से आगामी लक्ष्य की पूर्ति के लिए प्रयासरत रहना चाहिए।

खेल को खिलाड़ी भावना से खेलकर अपने एवं अपने जिले व संभाग का नाम रोशन करना चाहिए। त्याग, तपस्या व मेहनत से प्राप्त की गई ऊर्जा का उपयोग लोक कल्याण के लिए किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कबड्डी प्रतियोगिता के आयोजन से देवतालाब का नाम रोशन हुआ है। यहाँ के जनमानस ने खिलाड़ियों का जो आतिथ्य किया उसकी सुखद यादें खिलाड़ियों के मानस पटल पर अंकित रहेंगी।

विधानसभा अध्यक्ष ने प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए सभी को धन्यवाद दिया। उन्होंने प्रतियोगिता में जीतने वाले खिलाड़ियों को बधाई देते हुए हारे हुए खिलाड़ियों को आगामी प्रतियोगिता के लिए शुभकामना दी। इस अवसर पर कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि देवतालाब एवं नईगढ़ी में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन एक चुनौती थी।

लेकिन देवतालाब एवं नईगढ़ी के रहवासियों व आयोजन से जुड़े सभी व्यक्तियों के सहयोग से अच्छे वातावरण में प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जिसके लिए वह बधाई के पात्र हैं। उन्होंने आयोजन से जुड़े हुए सभी लोगों को धन्यवाद दिया। कलेक्टर ने विजेता खिलाड़ियों को बधाई भी दी। स्वागत उद्बोधन जिला शिक्षा अधिकारी गंगा प्रसाद उपाध्याय ने दिया। विधानसभा अध्यक्ष सहित कलेक्टर मनोज पुष्प एवं पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने कबड्डी मैच देखा। प्रतियोगिता के समापन अवसर पर विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया। विधानसभा अध्यक्ष ने प्रतियोगिता के समापन की घोषणा की तथा ध्वज का अवतरण किया।

इस अवसर पर विद्यालयीन छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियाँ दी। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष नीता कोल, एसडीएम एपी द्विवेदी, संयुक्त संचालक स्कूल शिक्षा एसके त्रिपाठी, पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष राहुल गौतम, संतोष सिंह सिसौदिया, राम सिंह, विद्याप्रकाश श्रीवास्तव, जनपद अध्यक्ष नईगढ़ी, सरपंच देवतालाब, जिला पंचायत सदस्य केडी शुक्ला, शिवपूजन शुक्ला, सुरेन्द्र सिंह चंदेल, मन्नू गुप्ता, मनोज सोनी, रामनरेश तिवारी निष्ठुर,ओपी दुबे, आईपी तिवारी,नीरज उरमलिया, पुष्पेन्द्र गौतम, संभागीय खेल अधिकारी एमके धौलपुरी सहित बड़ी संख्या में खिलाड़ी, कोच, मैनेजर तथा बड़ी संख्या में खेल प्रेमीजन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी मोहनलाल तिवारी एवं विवेक नामदेव ने किया।

प्रतियोगिता में रीवा संभाग को मिली जनरल चैंपियनशिप – राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में रीवा संभाग को जनरल चैंपियनशिप का पुरस्कार प्राप्त हुआ। जबकि बालक मिनी प्रतियोगिता में रीवा संभाग को प्रथम, भोपाल को द्वितीय तथा इंदौर को तृतीय स्थान मिला।

इसी प्रकार बालक जूनियर में रीवा को प्रथम, ग्वालियर को द्वितीय तथा जनजातीय कार्य विभाग को तृतीय स्थान एवं बालक सीनियर में उज्जैन को पहला, इंदौर को दूसरा तथा नर्मदापुरम को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।

राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के बालिका मिनी वर्ग में रीवा पहले, जबलपुर दूसरे तथा उज्जैन तीसरे स्थान पर, बालिका जूनियर में नर्मदापुरम को प्रथम, रीवा को द्वितीय तथा ग्वालियर को तृतीय स्थान एवं बालिका सीनियर वर्ग में नर्मदापुरम को प्रथम, भोपाल को द्वितीय तथा इंदौर संभाग को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।