भोपाल मध्यप्रदेश राजगढ़ राजनीति स्वास्थ

सारंगपुर। मऊ सरपंच रईस मंसूरी व गौशाला समिति ने गायों को लगवाए टीके

सारंगपुर। मऊ सरपंच रईस मंसूरी व गौशाला समिति ने गायों को लगवाए टीके

कबीर मिशन समाचार। रामेश्वर मालवीय।

बारिश के मौसम में जानवरों में मुंह पका/खुल पका आदि रोग होने की संभावनाएं होती है। जिससे बीमारी होने का डर रहता है। पशुपालन चिकित्सा विभाग से भी इसकी जानकारी दी जाती है। किसान पशुपालकों द्वारा समय समय पर पालतू पशुओं को इन बिमारी से बचने के लिए टीका लगवाते हैं। ताकि पशुओं को सुरक्षित रखा जा सके। बारिश में किचड़ रहता है और इसमें कई अनगिनत किटाणु रहते हैं जो पशुओं को चारा खाने व पैरों में किचड़ लगने से उनसे चिपक जाते हैं और बिमारी फैलाते हैं।

इस के चलते आज ग्राम पंचायत मऊ में मां दुर्गा गौंशाला मऊ में 250 गायों को साहयक पशु अधिकारी निर्मल कासदे, गौंसेवक केलाश मालवीय द्वारा गायो को मुंह पका व खुर पका बीमारी से बचाव के लिए टिकाकरण करवाया गया इसमें प्रमुख सरपंच मो.रईस मंसूरी, प्रेम दायमा, गौशाला अध्यक्ष कुमेर दायमा, अमन सिरोलिया, मुकेश मालवीय आदि गांव के लोगों गौशाला में सेवा देकर पुनित कार्य किया है।

ग्राम मऊ में मां दुर्गा गौंशाला का संचालन बहुत अच्छा चल रहा है। सभी गायों के लिए पर्याप्त चारा भूसा व टीनशैड की व्यवस्था है। साथ ही साफ सुथरा मैदान रखा जाता है। गौशाला समिति के अध्यक्ष व सदस्य समय समय से सेवा देते हैं। हमारे शरीर की तरह ही हमें हमारे पालतू पशुओं का ध्यान रखना चाहिए।

About The Author

Related posts