प्रदेश के केबिनेट मंत्री एवं कलेक्टर ने ग्राम सजवानी में करवाया प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को गृह प्रवेश

प्रदेश के केबिनेट मंत्री एवं कलेक्टर ने ग्राम सजवानी में करवाया प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को गृह प्रवेश
बड़वानी 22 अक्टूबर 2022/प्रदेश के केबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल एवं कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने शनिवार को ग्राम सजवानी में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को धनतेरस के शुभ अवसर पर 5 हितग्राहियों का गृह प्रवेश करवाया। इस दौरान हितग्राहियों के चेहरे पर अपना पक्का मकान में गृह प्रवेश करने की खुशी झलक रही थी। उन्होने अपना पक्का मकान बनने के लिए दिल से प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद दिया।
कार्यक्रम के दौरान केबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल ने बताया कि प्रदेश की सरकार प्रत्येक पात्र हितग्राही को ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए राशि दे रही है। और आज मुझे इस बात की खुशी है कि धनतेरस के शुभ अवसर पर हितग्राही अपने नये मकान में गृह प्रवेश कर खुशी-खुशी दिपावली मनायेंगे।
कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने अपने संबोधन में बताया कि 01 अप्रैल 2022 के पश्चात् निर्मित आवासों के 6007 हितग्राहियों के द्वारा शनिवार को गृहप्रवेश किया गया। उन्होने बताया कि जनपद पंचायत बड़वानी की 44 ग्राम पंचायतों के 500 हितग्राही, जनपद पंचायत निवाली की 37 ग्राम पंचायतों के 488 हितग्राही, जनपद पंचायत पानसेमल की 39 ग्राम पंचायतों के 712 हितग्राही, जनपद पंचायत पाटी की 38 ग्राम पंचायतों के 742 हितग्राही, जनपद पंचायत राजपुर की 63 ग्राम पंचायतों के 672 हितग्राही, जनपद पंचायत सेंधवा की 101 ग्राम पंचायतों के 2474 हितग्राही तथा जनपद पंचायत ठीकरी की 48 ग्राम पंचायतों के 419 हितग्राही द्वारा शनिवार को गृह प्रवेश किया गया है।
प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के संबोधन का हुआ प्रसारण
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत आयोजित गृह प्रवेश कार्यक्रम के दौरान देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के उद्बोधन का भी लाईव प्रसारण हुआ। ग्राम सजवानी के मांगलिक भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के केबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल, कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा, डीएफओ श्री एसएल भार्गव, जिला पंचायत सीईओ श्री अनिल कुमार डामोर, ग्राम के सरपंच श्री दिलीप रावत, गणमान्य श्री हीरा यादव सहित ग्रामीणों ने देखा एवं सुना।
मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के हितग्राहियों को किया लाभान्वित
कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के केबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल एवं कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत ग्राम सजवानी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत प्राप्त आवेदनों के पात्र हितग्राहियों को वृद्धावस्था पेंशन का स्वीकृति पत्र एवं आयुष्मान कार्ड का भी वितरण किया।
नशा मुक्ति एवं स्वच्छता की शपथ दिलाई
कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के केबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल एवं कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने उपस्थित हितग्राहियों को नशा मुक्ति अभियान की जानकारी देते हुए नशे के दुष्प्रभावों से अवगत कराया। इस दौरान उन्होने ग्रामीणों को स्वच्छता का महत्व भी बताकर नशा मुक्ति एवं स्वच्छता की शपथ दिलाई।
इस दौरान प्रदेश के केबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल एवं कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने कार्यक्रम में रखी गई नशा दान पेटी में उपस्थितों को नशा छोड़ने हेतु प्रेरित करते हुए नशे की वस्तु का दान भी करवाया। इस दौरान उन्होने समझाया कि नशे की लत, आसानी से लग तो जाती है पर छूटती नही। परन्तु ऐसा नही है कि यह नही हो सकता। अगर मन में दृढ़ इच्छा शक्ति हो तो नशे की लत से छुटकारा पाया जा सकता है।
ग्राम पंचायतों में भी हुआ कार्यक्रम का आयोजन
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भोपाल में आयोजित कार्यक्रम का लाईव प्रसारण ग्राम पंचायतों में भी देखा गया। जनपद पंचायत बड़वानी का कार्यक्रम ग्राम पंचायत सजवानी में, जनपद पंचायत पाटी का ग्राम पंचायत वलन मे, जनपद पंचायत ठीकरी का ग्राम पंचायत मंडवाड़ा में, जनपद पंचायत पानसेमल का ग्राम पंचायत दोंदवाड़ा में, जनपद पंचायत राजपुर का ग्राम पंचायत भोरवाड़ा में ,जनपद पंचायत सेंधवा का ग्राम पंचायत मेहतगांव में तथा जनपद पंचायत निवाली का ग्राम पंचायत गुमड़िया बुजुर्ग में कार्यक्रम का आयोजित किया गया।