बडवानी मध्यप्रदेश

विद्यार्थियों ने दिया प्रकृति प्रेम का सन्देश
किया विद्यालय की ई-पत्रिका का निर्माण

विद्यार्थियों ने दिया प्रकृति प्रेम का सन्देश<br>किया विद्यालय की ई-पत्रिका का निर्माण

विद्यार्थियों ने दिया प्रकृति प्रेम का सन्देश
किया विद्यालय की ई-पत्रिका का निर्माण

कबीर मिशन समाचार बड़वानी

बड़वानी 25 जनवरी 2023/ शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवती में गणतंत्र दिवस समारोह में संस्था की प्रथम वार्षिक पत्रिका ‘‘ प्रयास ‘‘ का विमोचन किया जाएगा। बच्चों द्वारा देशभक्ति गीतगायन एवं नृत्य की तैयारी के साथ ही पत्रिका को लेकर उत्साह का माहौल है। प्राचार्य श्री असलम खान ने जानकारी देते हुए बताया कि इस पत्रिका की मुख्य बात यह है कि बच्चों की संपादकीय टीम ने इसे तैयार किया है तथा इसके माध्यम से पेपरलेस वर्क को बढ़ावा देकर अपने पर्यावरण प्रेम का प्रदर्शन किया है। बच्चों में छुपी प्रतिभा को प्रोत्साहित करने तथा उनके मार्गदर्शन का यह सशक्त माध्यम है। बच्चों ने पूरी जिम्मेदारी के साथ, अन्य विद्यार्थियों को प्रोत्साहित कर उनकी रचनात्मकता को पत्रिका में स्थान दिया है।
शिक्षक श्री शफीक शेख के अनुसार पत्रिका निर्माण से बच्चों को जीवन की शिक्षा मिलती है। बच्चे जिम्मेदारी लेना, कार्य योजना बनाना, तत्संबंधी निर्णय लेना, समूह में कार्य करना, सहयोग प्राप्त करना और समय पर कार्य सम्पादित करना सीखते हैं। यह संस्करण ई-पत्रिका के स्वरूप में होकर इसे ऑनलाइन सोशल प्लेटफार्म की मदद से अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा ताकि यह अन्य के लिए प्रेरणास्पद हो सके। मुख्य संपादक रोशनी-हिरदाराम के अनुसार पत्रिका तैयार करना बड़ी जिम्मेदारी का काम लगा लेकिन सभी के सहयोग से यह कार्य संपन्न हुआ। पत्रिका निर्माण से मैंने समूह में कार्य करना सिखा ।
पत्रिका मार्गदर्शक समिति के श्री प्रमोद कुमार पटेल ने इसे संस्था के लिए दुगुने उत्साह का समय बताते हुए कहा कि बसंत पंचमी और गणतंत्र दिवस साथ में आगमन है और इस दिन हम स्कूल पत्रिका का विमोचन कर इसे ऑनलाइन पठन हेतु जारी करने जा रहे हैं। गणतंत्र दिवस समारोह में ग्राम भवती के ग्रामीणों, शिक्षकों तथा विद्यार्थियों की उपस्थिति में पत्रिका का विमोचन सरपंच श्री बाघसिंह मंडलोई द्वारा किया जाएगा।

About The Author

Related posts