दतिया

विनम्र, सहनशील, दया और तप के साथ छात्र अपने अंदर शक्ति और सामर्थ्य का भाव विकसित करें, छात्र जीवन का भरपूर उपयोग सीखने में करें – कलेक्टर

विनम्र, सहनशील, दया और तप के साथ छात्र अपने अंदर शक्ति और सामर्थ्य का भाव विकसित करें, छात्र जीवन का भरपूर उपयोग सीखने में करें – कलेक्टर

दतिया से विकास वर्मा की रिपोर्ट
दतिया कलेक्टर संदीप माकिन ने स्कूल चले हम अभियान के तीसरे दिन भविष्य से भेंट कार्यक्रम के तहत् शासकीय हाई स्कूल सिविल लाईन दतिया में विद्यार्थियों को पढ़ाने पहुंचे। माकिन ने विद्यार्थियों को मार्ग दर्शन देते हुए कहा कि छात्र जीवन का उपयोग ज्यादा से ज्यादा सीखने में करें। अपने लक्ष्य का समुचित निर्धारण कर सर्वश्रेष्ठ के भाव से उसे प्राप्त करने के लिए रणनीति बनाये। यही छात्र जीवन के प्रमुख चार-पांच साल जिस प्रकार आप जीवन जीयेंगे वह आपके भविष्य की राह निर्धारित करेगी।छात्र जीवन ही वह नीव है जिसमें आप अपना भविष्य कैसा होगा यह तय करते है। छात्र हर पल हरक्षण अपने लक्ष्य को पाने के लिए बिना किसी आलस्य, अड़चन से प्रयासरत रहे।

अपने अंदर समय का सदुपयोग और लक्ष्य के प्रति सतत् प्रयास और दृढ़ता का गुण धारण करें तभी ईश्वर भी आपका साथ देंगे और निश्चित ही आप सफल होंगे। उन्होंने कहा कि हमारी दो बच्चियां है उन्हें गणित में सौ में सौ अंक प्राप्त हुए थे इसे आप लोग गणित के सवाल को एक नहीं बल्कि पंाच तरीके से हल करना आना चाहिए। आप अपनी-अपनी ना करें अपने माता-पिता की बात सुनों और उस पर फोकस करों साथ ही मोटीवेट करने वाली किताबें भी पढ़ा करों।

\उन्होंने स्कूल की प्राचार्य से कहा कि द अल्केमिस्ट पुस्तक की 100 कांपी मगवाओं जिसका भुगतान में करूंगा बच्चों को पढ़ने के लिए दें। कलेक्टर ने सभी विद्यार्थियों को भविष्य के लिए शुभकांमनाएं दी। कलेक्टर ने विद्यालय का भ्रमण किया। उन्होंने शिक्षकों को निर्देशित किया कि छात्रों को गुणवत्तपूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराई जाये। इस दौरान, बीआरसी दतिया, प्राचार्य अनीता शर्मा सहित अन्य स्कूल स्टॉफ मौजूद रहा।

About The Author

Related posts