विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
October 3, 2022

पूर्ण संकल्प संयुक्त प्रयास अंतर्गत शासकीय महाविद्यालय गरोठ में टीबी कार्यशाला हुई संपन्न


कबीर मिशन समाचार गरोठ

सुरेश मेहर संवाददाता गरोठ

गरोठ । पूर्ण संकल्प संयुक्त प्रयास अभियान में टीबी के प्रचार प्रसार के अंतर्गत शासकीय शिवनारायण उदिया महाविद्यालय गरोठ में टीबी कार्यशाला का आयोजन दिनाँक 15 मार्च को किया गया इस अवसर पर टीबी विभाग के दिनेश प्रजापत , ईश्वर डांगी एवं गोपाल जाटव ने टीबी बीमारी के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि टीबी की बीमारी मुख्य रूप से फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती है पूरे विश्व के टीबी मरीजो में एक चौथाई मरीज भारत में पाये गये है

टीबी बीमारी से भारत मे हर तीन मिनिट में दो मरीजो की म्रत्यु हो रही है एवं प्रतिदिन इस बीमारी से चालीस हजार व्यक्ति संक्रमित हो रहे है टीबी के लक्षण आने पर निकटतम सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर बलगम की जाँच करवाये ,टीबी जाँच एवं उपचार सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर निशुल्क उपलब्ध है टीबी की बीमारी की पुष्टि होने पर टीबी का उपचार डाट्स थैरेपी सम्भव है तथा मरीज को पोषण हेतु शासन की निश्चय पोषण आहार योजना के अंतर्गत राशी 500₹ प्रतिमाह ओर 6माह तक कुल 3000 ₹ मरीज के खाते में सीधे DBT के माध्यम से स्थानांतरित किए जाते हैं।

खांसी चलने पर मुंह पर कपड़ा या मास्क का उपयोग करें बीमारी को लेकर आमजन को जागरूक करने के लिए 24 फरवरी 2022 से 24 मार्च 2022 तक पूर्ण संकल्प संयुक्त रूप से प्रयास अभियान चलाया जा रहा है इस अभियान के अंतर्गत आज शास.महाविद्यालय में टीबी कार्यशाला के उपरांत टीबी विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया निबंध प्रतियोगिता में प्रतिभा को पुरस्कार दिए गए जिसमें प्रथम स्थान पर कुमारी राधा चौहान द्वितीय स्थान कुमारी नामीरा मोहम्मद एवं तृतीय स्थान पर दशरथ मेघवाल रहे जिन्हें महाविद्यालय के प्राचार्य श्री एनके धनोतिया जी एवं कॉलेज स्टाफ की उपस्थिति में पुरस्कार वितरण किया गया । टीबी हारेगा देश जीतेगा । पूरा कोर्स पक्का इलाज ।