दतिया मध्यप्रदेश स्वास्थ

थैलेसीमिया जागरूकता सत्र संपन्न, थैलेसीमिया बीमारी के संबंध में जन जागरूकता अभियान सत्र का आयोजन किया

थैलेसीमिया जागरूकता सत्र संपन्न, थैलेसीमिया बीमारी के संबंध में जन जागरूकता अभियान सत्र का आयोजन किया

दतिया से नगर संवाददाता विकास वर्मा की रिपोर्ट

दतिया शिशु रोग शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय, दतिया अकादमी ऑफ पीडियाट्रिक्स और भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी शाखा दतिया के संयुक्त तत्वाधान में थैलेसीमिया बीमारी के संबंध में जन जागरूकता अभियान सत्र का आयोजन किया गया।

इस सत्र को संबोधित करते हुए अधिष्ठाता डॉ दीपक सिंह मरावी ने आश्वासन दिया कि इस बीमारी के रोकथाम एवं बचाव के लिए सभी व्यवस्थाएं संस्था स्तर पर ही की जाएंगी। उन्होंने भोपाल के अपने कार्यकाल के अनुभव साझा किए। उन्होंने बताया की शासन स्तर पर अधिक से अधिक सुविधाएं थैलेसीमिया मरीजों को दिलाने हेतु भी प्रयास करेंगे। सत्र मैं कैंसर विशेषज्ञ डॉ अनिल शर्मा ने भी अपने उद्गार व्यक्त किए।

थैलेसीमिया के ग्रसित बच्चों के माता-पिता एवं आम जनों के प्रश्नों का उत्तर देते हुए उन्होंने बताया कि देश में कई सारी संस्थाओं के सहयोग से लगभग निशुल्क बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन किया जा रहा है जिसके लिए एच एल ए मैचिंग के द्वारा इस सुविधा का लाभ दतिया के लोगों को दिलाने का प्रयास किया जावेगा। कार्यक्रम में सिंधी समाज के स्वयंसेवक सदस्यों, मेडिकल कॉलेज के छात्र-छात्राओं एवं स्टाफ के 39 सदस्यों का HPLC स्क्रीनिंग टेस्ट भी किया गया कार्यक्रम का संचालन विभाग अध्यक्ष डॉ राजेश गुप्ता ने किया।

कार्यक्रम में डॉ के सी राठौर, डॉ प्रदीप उपाध्याय, डॉ सचिन यादव, पुनीत टिलवानी, डॉ मनीष अजमेरिया, डॉ दिनेश गुप्ता, डॉ जगराम माझी, डॉ पुनीत अग्रवाल समेत अन्य विभाग अध्यक्ष एवं चिकित्सागण उपस्थित रहे। थैलेसीमिया ग्रसित बच्चों और उनके माता-पिता, अभिभावकों ने भी इसमें शिरकत की। अधिष्ठाता डॉ दीपक सिंह मरावी ने थेलेसीमिया बच्चों का उपहार देकर सम्मान भी किया।

About The Author

Related posts