देवास जिला अस्पताल में सामान्य प्रसव में तीन बच्चों का जन्म प्रसूता ने एक पुत्री व दो पुत्रों को दिया जन्म

कबीर मिशन समाचार
जिला ब्यूरो चिफ़
पवन परमार
जिला देवास

देवास। जिला अस्पताल में प्रसव के लिए गर्भवती महिला रविवार को खटाम्बा से आई थी। जिसका चिकित्सालय के स्टॉफ ने सामान्य प्रसव कराया। डॉक्टर के मुताबिक मां और बच्चें सभी स्वस्थ है। पहले बच्चे का वजन 1.18 किलोग्राम, दूसरे बच्चे का 1.18 किलोग्राम तथा तीसरे बच्चे का 1.08 किलोग्राम है। सभी पूर्ण रूप से स्वस्थ है इनको ऑब्जरवेशन में एसएनसीयू में रखा है।


जिला चिकित्सालय के आरएमओ डॉ अजय पटेल ने बताया कि रविवार 2 अक्टूबर को भोपाल रोड़ स्थित ग्राम खटाम्बा निवासी श्रीमती मुस्कान पति नवीन उम्र 22 वर्ष इनकी प्रथम डिलेवरी के लिए जिला अस्पताल पहुंची। जिला अस्पताल में स्टॉफ द्वारा जांच में पाया कि पेट में तीन बच्चे हैं। इनका सामान्य प्रसव हो सकता है। अस्पताल में ड्यूटी पर नर्सिग ऑफिसर श्रीमती डिम्पल गुप्ता और सुजाता मेश्राम द्वारा सफलतापूर्वक सामान्य प्रसव कराया। महिला ने दो बालक और एक बालिका को जन्म दिया। डॉ श्रीमती डिम्पल गुप्ता ने बताया कि महिला को आठवां माह लगा ही था सामान्य प्रसव के बाद माँ व तीनों बच्चे स्वस्थ्य व कुशल हैं।

एसएनसीयू चिकित्सक डॉ कार्तिक एवं नर्सिंग ऑफिसर सोम्या द्वारा बच्चों की स्वास्थ्य जांच की गयी। जिला अस्पताल में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र से प्रसव के लिए आते हैं। अस्पताल में प्रतिदिन 30 से 35 गर्भवती महिलाओं का प्रसव होता है। जिसमें कुछ सामान्य व ऑपरेशन के माध्यम से प्रसव किये जा रहे है।