आगर-मालवा क्राइम मध्यप्रदेश रोजगार स्वास्थ

खाद्य सुरक्षा दल द्वारा 3 दुकानों का निरीक्षण कर 5 नमूने जांच हेतु संग्रहित

कबीर मिशन – संतोष कुमार सोनगरा जिला ब्यूरो चीफ आगर मालवा

आगर-मालवा, 16 मई/ खाद्य सुरक्षा विभाग के दल द्वारा आज आगर नगर में संचालित जूस सेंटर एवं शीतल पेय पदार्थ के फुटकर और थोक विक्रेताओ की 3 दुकानों जांच की गई। जिसमें श्री राम ज्यूस सेंटर से रंगीन शक्कर की चासनी के साथ आम, दूध बर्फ को मिक्स कर बनाये गए आम का रस जांच हेतु लिया तथा 2 लीटर चासनी के घोल को नष्ट करवाया तथा फलों की नियमित रूप से छंटनी कर सड़े गले फलों को तत्काल हटाए/ नष्ट करने के निर्देश दिए।

सांवरिया ज्यूस सेंटर से आम रस एवं गन्ने के ज्यूस के सैंपल तथा जन्नत ट्रेडर्स से कार्बोनेटेड वाटर जीरा तथा मांगो फ्रूट ड्रिंक के कुल 5 सैंपल एकत्रित कर राज्य खाद्य प्रयोगशाला जांच हेतु भेजे गए। जांच रिपोर्ट के अनुसार अग्रिम कार्यवाही प्रस्तावित को जायेगी।ग्राहकों के लिए सतर्कता एवं हिदायत खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा प्राकृतिक फलों का ही ज्यूस सेवन करें, ज्यूस बनाने के 3 से 4 घंटे के अंदर ही सेवन कर लें,

प्राकृतिक ज्यूस में कृत्रिम रंग, फ्लेवर का प्रयोग न करेंं, सक्रीन युक्त शीतल पेय पेप्सी पाउच का सेवन न करे, दूध उत्पाद, लस्सी, आइसक्रीम, कुल्फी, ज्यूस, फलों के सेवन से पूर्व स्वाद, रंग ,गंध में परिवर्तन दिखे तो सेवन न करें, कृत्रिम रूप से पके फलों जैसे केले आम के छिलके पर काले धब्बे के निशान बने हो तो सेवन से परहेज करें, पैक कोल्डड्रिंक्स की बॉटल पर निर्माण /पैकिंग तिथि और बेस्ट बिफोर/यूज बाय डेट अवश्य जांच लें, किसी भी प्रकार की अमानक सामग्री के निर्माण, संग्रहण, परिवहन, विक्रय की शिकायत संबंधित क्षेत्र के बीएमओ , सी एम ओ, पुलिस या जिला खाद्य सुरक्षा विभाग के जिला कार्यालय माधवगंज आगर में कर सकते है। या सी एम हेल्पलाइन 181 पर भी इसकी शिकायत की जा सकती है।

About The Author

Related posts