राजगढ़ स्वास्थ

जून माह मलेरिया निरोधक माह के रूप में मनाया जाएगा

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने मलेरिया रथ को दिखाई हरी झंड़ी

राजगढ़ 01 जून, 2024 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्रीमती किरण वाडीवा द्वारा बताया गया की जून माह मलेरिया निरोधक माह के रूप में मनाया जा रहा है। मलेरिया की रोकथाम हेतु मलेरिया रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मलेरिया रथ के गांव-गांव में प्रचार प्रसार के लिए सभी को रोगों से बचाव मुख्यतः मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, फायलेरिया जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए किया जा रहा है।

चिकित्सकों द्वारा मलेरिया बचाव के लिए अपने-अपने सुझाव देते हुए बताया कि मलेरिया को जड़ से खत्म करने के लिए सभी को संकल्पित करने का आवहान किया। प्रथम दिवस पर आज शनिवार को मलेरिया की रोकथाम के लिए डॉ. के.के. श्रीवास्तव ने सभी से समय पर जांच, उपचार लेने की सलाह दी। सिविल सर्जन डॉ. नितिन पटेल द्वारा मलेरिया रोग का पूर्ण उपचार लेने और आसपास स्वच्छता बनाये रखने के लिए सुझाव दिए। डॉ. रूप सिंह परिहार द्वारा सभी को मच्छरदानी लगाने और मच्छर से बचाव के उपाय बताए।

टीकाकरण अधिकारी डॉ. एल.पी. भकोरिया द्वारा मलेरिया को खत्म करने के लिए घरों के आसपास गन्दे पानी का जमाव न होने देना और पानी के बर्तनों को ढककर रखने का सुझाव दिया। डॉ. डी.पी. पटेल जिला मलेरिया अधिकारी द्वारा कार्यक्रम का संचालन करते हुए सभी से आग्रह किया है की कोई भी बुखार मलेरिया हो सकता है। खून की जाँच अवश्य कराए और पूर्ण उपचार ले, ताकि मलेरिया को जड़ से मिटाया जा सके।

About The Author

Related posts