उज्जैन मध्यप्रदेश

उज्जैन मलखम्ब के मुकाबले जारी

उज्जैन मलखम्ब के मुकाबले जारी

उज्जैन 10 जनवरी। बुधवार को 67वी राष्ट्रीय शालेय मलखम्ब प्रतियोगिता अन्तर्गत प्रारंभिक मुकाबले खेले गए। मोतीलाल डागरे एवं दिनेश चौबे ने बताया कि मुकाबलों के दौरान माधव सेवा न्यास के सचिव श्री विपिन आर्य, पूर्व सचिव मलखंब फेडरेशन ऑफ इंडिया श्री उदय देशपांडे व सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय के प्राचार्य श्री रघुवीर सिंह सिसोदिया आदि ने अतिथि के रूप में उपस्थित होकर खिलाड़ियों का परिचय प्राप्त किया और उनका उत्साह वर्धन किया।

तृतीय दिवस पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री मृणाल मीना एवं एडीएम श्री अनुकूल जैन ने प्रतियोगिता स्थल पर खेले जा रहे मुकाबलों में प्रतिभागी खिलाड़ियों से भेंट कर उनका उत्साहवर्धन किया। साथ ही क्रीड़ा स्थल पर की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर संतोष व्यक्त किया। इस अवसर पर डीईओ श्री आनंद शर्मा एवं अन्य विभागीय अधिकारी भी उपस्थित थे। जिला शिक्षा अधिकारी श्री शर्मा ने अवगत कराया की शीतलहर को देखते हुए क्रीड़ा स्थल पर अलाव की भी समुचित व्यवस्था की गई है।

जिला क्रीड़ा अधिकारी श्री पी.एल. शर्मा एवं प्रतियोगिता के प्रभारी द्रोणाचार्य आवार्डी श्री योगेश मालवीय ने बताया कि राज्य स्तरीय मलखंब प्रतियोगिता अन्तर्गत माधव सेवा न्यास के समीप सरस्वती शिशु मंदिर के मैदान पर खेले जा रहे मलखंब के मुकाबलों में 19 वर्ष बालक वर्ग चैम्पियनशिप में मध्य प्रदेश ने प्रथम, महाराष्ट्र ने द्वितीय और छत्तीसगढ़ ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 17 वर्ष बालिका वर्ग चौम्पियनशिप में महाराष्ट्र ने प्रथम, मध्य प्रदेश ने द्वितीय और तमिलनाडु ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इन मुकाबलों के निर्णायक श्री किशोरी शरण श्रीवास्तव, श्री राहुल चौकसे, श्री सुनील गंगवानी, श्री पुष्कर दिनकर एवं श्री विजय गोपाल थे। विक्रम अवॉर्डी श्री पंकज सोनी एवं श्री चंद्रशेखर चौहान तकनीकी स्टाफ के रूप में प्रतियोगिता में सहयोग प्रदान कर रहे हैं। टेक्निकल ग्राउंड ऑफिशल्स श्री शिवांश कौशल एवं श्री मयंक शर्मा ने तकनीकी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मलखम्ब खेल के लिए अच्छी से अच्छी व्यवस्था खिलाड़ियों को देने के लिए दो पोल मलखंब, एक हैंगिंग मलखंब, दो रस्सी मलखंब, खिलाड़ियों को चोट न लगे इस हेतु उच्च कोटि के गद्दे, मलखंब के लिए उपयोगी तेल, पाउडर आदि व मलखंब स्टेज की व्यवस्था की गई है।

About The Author

Related posts