भोपाल मध्यप्रदेश

शासकीय योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों तक पहुंचाने का माध्यम है विकसित भारत संकल्प यात्रा – राज्यपाल श्री पटेल

गरीबों एवं वंचितों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने में युवा वर्ग अपनी सहभागिता निभाएं
रीवा में हर पात्र व्यक्ति को शासन की योजनाओं का लाभ मिले – उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल

भोपाल : शनिवार, दिसम्बर 23, 2023, राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा है कि आज हमारा देश तेजी से आगे बढ़ रहा है जिस पर प्रत्येक भारतवासी को गर्व होना चाहिए। केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी प्रचार रथ के माध्यम से गांवों में पहुंचकर दी जा रही है साथ ही वंचित हितग्राहियों को इनका लाभ दिलाया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा शासकीय योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों तक पहुंचाने का माध्यम बन रही है। राज्यपाल श्री पटेल रीवा में ग्राम पंचायत बैसा में विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए।

राज्यपाल श्री पटेल ने युवाओं से आह्वान किया कि ऐसे लोग जो शासकीय योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं उन्हें लाभ दिलाने और जागरूक करने में योगदान दें। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण, प्रधानमंत्री आवास, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री उज्ज्वला जैसी अनेक योजनाएं प्रधानमंत्री श्री मोदी की अभिनव पहल हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, सुरक्षा बीमा, जीवन ज्योति एवं अटल पेंशन योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है। स्वसहायता समूह की महिलाएं आत्मनिर्भर हुईं।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि सभी को आपस में स्वस्थ संवाद करते हुए भारत को विश्वगुरू बनाने में अपना सहयोग देना होगा। राज्यपाल श्री पटेल ने कार्यक्रम के दौरान “धरती कहे पुकार के” प्रस्तुति की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए धरती माता को बचाने के उद्देश्य से दिए गए संदेश की सीख लेने की अपेक्षा जनमानस से की। कार्यक्रम में राज्यपाल श्री पटेल ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए। राज्यपाल ने कार्यक्रम स्थल में स्वास्थ्य, उद्यानिकी, सामाजिक न्याय, आजीविका मिशन, महिला एवं बाल विकास, कृषि, वन, उद्यानिकी, खाद्य, स्वच्छता मिशन सहित बैंक एवं उज्ज्वला योजना आदि से संबंधित स्टाल का अवलोकन किया। राज्यपाल श्री पटेल ने ड्रोन द्वारा नैनो यूरिया के छिड़काव के प्रदर्शन का अवलोकन किया।

उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि रीवा में हर पात्र व्यक्ति को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाएं। समाज के अंतिम छोर के हर व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कुराहट आये। शासकीय अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ जन प्रतिनिधि और युवाओं भी इस पवित्र यज्ञ में सेवा की आहुति दें।

रीवा में विकसित भारत संकल्प यात्रा में अब तक 97 स्थानों में 42 हजार से अधिक लोगों की सहभागिता रही है। यात्रा के दौरान योजनाओं के प्रचार-प्रसार, हितलाभ के वितरण, हितग्राहियों के अनुभव तथा स्वास्थ्य शिविरों में टीवी एवं सिकल सेल बीमारी का परीक्षण किया जा रहा है। कार्यक्रम विभिन्न योजनाओं के हितग्राही स्वयं अपनी ज़ुबानी अपने अनुभव और सफलता की कहानियाँ साझा कर रहे हैं। कार्यक्रम में सांसद श्री जनार्दन मिश्र, स्थानीय जन-प्रतिनिधि, अधिकारी कर्मचारी और आमजन उपस्थित थे।

About The Author

Related posts