आष्टा। बिजली कंपनी के नए नियमों के कारण नगरवासियो को हो रही परेशानी : कनेक्शन के लिए पेन कार्ड और पासबुक होना जरूरी।


कबीर मिशन समाचार जिला सिहोर।
आष्टा से संजय सोलंकी कि रीपोर्ट।

आष्टा। बिजली कंपनी के द्वारा बनाए नए नियमों के कारण आष्टा नगरवासियों को स्थाई या अस्थाई बिजली कनेक्शन लेने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कनेक्शन लेने वाले व्यक्ति के पास बीपीएल हो या न हो, लेकिन चेकबुक, पासबुक, पेनकार्ड होना जरूरी है। ऑनलाइन कनेक्शन होने के कारण कभी कभी सर्वर ही डाउन रहता है। जिससे लोगों को रसीद भी नहीं मिल रही है।

अस्थाई बिजली कनेक्शन लेकर मांगलिक कार्य करने वाले लोगों को ज्यादा परेशानी हो रही है। चार दिन पहले ही बिजली कंपनी ने नए नियम बनाए हैं। इसमें कई जानकारियां मांगी जा रही हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया में चेक बुक, पासबुक, पेन कार्ड, आधार कार्ड, मकान की दो फोटो सहित अन्य जानकारियां देने के बाद ही कनेक्शन होगा। नगर के गरीब लोगों के पास न तो चेकबुक, पासबुक व पेन कार्ड नहीं हैं। ऐसे में वह बिजली कनेक्शन नहीं ले पा रहे हैं।
पहले बिजली कनेक्शन में आधार कार्ड, रजिस्ट्री व दो पासपोर्ट फोटो के आधार पर कनेक्शन मिल जाता था,इसमें 420 रुपए फीस देना होती थी।

इसके बाद पोल से मकान की दूरी के हिसाब से डिमांड राशि भरी जाती थी, लेकिन नए नियम के तहत अब एक साथ 3100 रुपए की रसीद कटती है। इसके बाद ही कनेक्शन मिलता है। ऑनलाइन नियम में यह है कि इसमें संशोधन का कोई ऑप्शन नहीं दिया है। किसी का कनेक्शन हो जाए तो उसे 24 घंटे से लेकर 72 घंटे में रसीद मिल रही है।
नियम से ही मिलेगा कनेक्शन
इस संबंध में योगेश साहू कनिष्ठ यंत्री ने बताया कि यह नीतिगत निर्णय है, हमसे सुझाव नहीं लेते हैं। रोजाना यदि पेन कार्ड और चेक बुक नहीं हो तो नहीं मिलेगा कनेक्शन10 से ज्यादा लोग बिजली कनेक्शन लेने आते हैं। नियमों के कारण वह परेशान हो रहे हैं। अफसरों को जानकारी दी है।