दतिया मध्यप्रदेश राजनीति

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की व्यवस्थाओं के संबंध में मीडिया कर्मियों को दी जानकारी

दतिया से नगर संवाददाता विकास वर्मा की रिपोर्ट

दतिया कलेकटर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप कुमार माकिन और पुलिस अधीक्षक वीरेन्द्र कुमार मिश्रा ने 4 जून 2024 को शासकीय पाॅलीटेक्निक काॅलेज दतिया में बनाये गए मतगणना केन्द्र पर की गई व्यवस्थाओं के संबंध में मीडिया कर्मियों से आज न्यू कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक लेकर चर्चा कर जानकारी दी।

कलेक्टर संदीप कुमार माकिन ने कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित मीडिया कर्मियों की बैठक में पत्रकारवार्ता में जानकारी देते हुए बताया कि मतगणना केन्द्र पर कोई भी व्यक्ति बिना सुरक्षा जांच के प्रवेश नहीं कर सकेगा। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति मतगणना केन्द्र के अंदर माचिस,ज्वलशील पदार्थ, नशीले पदार्थ, गुटखा, बीड़ी, सिगरेट, लाईटर, पानी की बोतल एवं किसी भी प्रकार का कोई भी अस्त्र-शस्त्र ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी। उन्होंने बताया कि मतगणना केन्द्र के अंदर किसी भी प्रकार के मोबाईल, आईपेड, लेपटाॅप, रिकार्डिग डिवाईस, कैमरा, इलेक्ट्रोनिक घड़ी, गजेट्स को ले जाना प्रतिबंधित रहेगा।

कलेक्टर माकिन ने मीडिया कर्मियों से चर्चा कर बताया कि मीडिया कर्मियों को मीडिया सेंटर तक मोबाईल ले जाने की अनुमति रहेगी। कोई भी व्यक्ति जो अभ्यर्थी, अभिकर्ता, गणना स्टाॅफ, मीडिया पर्सन इत्यादि को गणना हाॅल के बाहर घूमने, लगातार बाहर आने-जाने, अनावश्यक खड़े रहने, वार्तालाॅप करने तथा उन्हें अधिकृत गणना हाॅलों के अतिरिक्त अन्य गणना हाॅलों में प्रवेश करने की कोशिश करना प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने बताया कि गणना हाॅल में अधिकृत कैमरा और वीडियो कैमरा के अतिरिक्त किसी भी व्यक्ति मीडिया कर्मियों को उन्हें ले जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि मीडियाकर्मी संबंधित रिटर्निग अधिकारी द्वारा चिन्हित निर्धारित सीमा के अतिरिक्त अन्य स्थान पर भ्रमण नहीं करेंगे। उन्होंने मीडियाकर्मियों से कहा कि वह 4 जून 2024 को प्रातः 7.30 बजे मीडिया सेंटर पर पहुुंच जाए।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि 02 भिण्ड़ दतिया संसदीय क्षेत्र के लिए जिले तीन विधानसभावार गणना के लिए 20 सेवढ़ा के लिए 20 टेबिल, 21 भाण्ड़ेर के लिए 16 टेबिल, 22 दतिया के लिए 20 टेबिल कुल 56 टेबिल मगणना हेतु तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि दतिया के लिए 13 राउण्ड़, सेवढ़ा के लिए 12 राउण्ड़ और भाण्ड़ेर के लिए 15 राउण्ड़ रहेंगे।बैठक में कलेक्टर माकिन ने बताया कि आप लोगो के भी मीडिया सेंटर पर नाश्ते एवं खाने की पर्याप्त सुविधा रहेगी एवं प्रत्येक राउण्ड़ के बाद आपको समय पर जानकारी मिल जायेगी।

उन्होंने बताया कि आप लोग छोटे-छोटे टुकड़ियों में नियुक्त कर्मियों के साथ जाकर मतगणना केन्द्र का भ्रमण करेंगे। लेकिन उस समय आपको मोबाईल लेकर जाना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने कहा कि गर्मी का मौसम है हम पूरी कोशिश करेंगे कि शीघ्र ही ठंडाई में गणना पूरी जो जाए। लेकिन अंतिम रिजल्ट 02 भिण्ड़ संसदीय क्षेत्र से घोषित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि यदि आप लोगों को कोई भी समस्या एवं अपनी बात रखनी है तो आप लोग जनसम्पर्क अधिकारी के माध्यम से अपनी बात हमारे पास पहुंचा सकेंगे। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सेवढ़ा और भाण्ड़ेर के लिए एक एवं दतिया विधानसभा क्षेत्र के लिए एक प्रेक्षक नियुक्त किये गए है।

उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति, राजनैतिक दल, अभ्यर्थी उसका निर्वाचन अभिकर्ता मतगणना के उपरांत संबंधित सहायक रिटर्निग अधिकारी की अनुमति के बिना कोई विजय जुलूस आयोजन रैली का आयोजन नही करेंगे और न ही इस प्रयोजनार्थ किसी संरचना का निर्माण करेगा।बैठक में पुलिस अधीक्षक वीरेन्द्र कुमार मिश्र ने मीडियाकर्मियों को जानकारी देते हुए बताया कि मतगणना स्थल पर तीन प्रकार के पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। जिसमें बीएसएफ, एसएएफ एवं अन्य शामिल हे।

उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर जहां तक जाने की अनुमति चिन्हित की गई है वहीं तक आप लोग जा सकेंगे, आप लोगों को मोबाईल ले जाना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने सुरक्षा के संबंध में अन्य जानकारी भी विस्तार से बताई। प्रेसवार्ता में अपर कलेक्टर विनोद भार्गव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दतिया कमलेश भार्गव, उपजिला निर्वाचन अधिकारी भूमिजा सक्सैना, सहायक संचालक जनसम्पर्क निहारिका मीना सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी व पत्रकारबंधु उपस्थित रहे।

About The Author

Related posts