जीएसटी के अधिकारियों ने व्यापारियों संग बैठक कर दिया महत्वपूर्ण जानकारियां

रिपोर्टर योगेश गोविन्दराव तहसील संवाददाता कप्तानगंज कुशीनगर

रामकोला में।

जिलाधिकारी कुशीनगर के निर्देश पर जी यस टी के नियमों की जानकारी से व्यापारियों को अवगत कराने सोमवार को नगर पंचायत रामकोला के परिसर मे व्यापारियों के संग बैठक कर महत्वपूर्ण जानकारिया दी। कुशीनगर जिले के राज्य कर अधिकारी श्री रमेशचन्द्र औऱ आयकर निरीक्षक श्री रमेश कुमार नायक ने कहा कि व्यापारियों को किसी प्रकार से भयभीत रहने की जरूरत नहीं नियमों के तहत अपने व्यापार को जारी रखें।

व्यापारी वर्ग का कोई उत्पीड़न नहीं होगा. सरकार ने 40 लाख तक के टर्न ओवर करने वालों को रजिस्ट्रेशन से मुक्त रखा है. कोई व्यापारी यदि इससे कम के व्यापार होने पर भी चाहे तो रजिस्ट्रेशन करा सकता है. जी यस टी में रजिस्ट्रेशन कराने वाले व्यापारी को 10लाख रूपये का मुफ्त दुर्घटना बीमा भी मिलता है. रजिस्टर्ड औऱ अनरजिस्टर्ड दोनों तरह के व्यापारियों को खरीद औऱ विक्री के हिसाब किताब रखने आवश्यक हैं। व्यापारियों को बिल ऑफ़ सप्लाई की डुप्लीकेट पर फर्म का नाम औऱ रजिस्ट्रेशन नम्बर रखना भी जरुरी है कर अधिकारी रमेश चन्द्र ने व्यापारियों द्वारा उठाये गये अनेक सवालों के ज़वाब सरलता औऱ विस्तार से देते रहे।

बैठक में पूर्वांचल व्यापार मंडल अध्यक्ष प्रदीप वर्मा,सुरेश अग्रवाल,राजन वर्मा, राजकुमार वर्मा, चंदन, बच्चन वर्मा, छेदी बरनवाल, अरुण गुप्ता,जकाउल्लाह कुरैशी, ओम प्रताप नारायण सिंह, पारस केडिया, छेदी बरनाल, संतोष केडिया, श्रीकृष्णा सोनी, राम अग्रवाल सुनील, समेत सैकड़ों व्यापारी औऱ उनके नेता मौजूद रहे।