वर्षो से अतिक्रमण की शिकायातों को देखते हुए प्रशासन ने नगर में किया अतिक्रमण मुहिम का आगाज़, जेसीबी की गडगडाहट से खुली लोगों की नींद

कबीर मिशन समाचार जिला ब्यूरो चिफ़ पवन परमार जिला देवास

सोनकच्छ। नगर के बीचो-बीच जेसीबी मशीन की गड़गाहट की आवाज से लोगों की अचानक नींद खुली, घरों के बाहर आकर देखा तो प्रशासन ने पूरे अमले के साथ अवैध अतिक्रमण मुहिम का आगाज़ कर दिया। नगर के मुख्य मार्ग बजरंग चैराहे पर स्थित नदीम कलेक्शन से अतिक्रमण की शुरूआत की गई। बजरंग चौराहे से लेकर बस स्टेण्ड तक रोड़ के दोनों तरफ जेसीबी मशीन चलवाकर अतिक्रमण हटाया गया। जैसे ही अतिक्रमण की शुरूआत हुई आगे के दुकानदार तथा नगर के हर चौराहे व मुख्य मार्गो से लोगों ने स्वत ही अतिक्रमण हटाना प्रारंभ कर दिया।

कई लोगों ने अतिक्रमण मुहिम में आपत्ति प्रकृट करते हुए मुहिम का विरोध किया तथा पूर्व में लिखित सूचना न होने की शिकायते की। जिस पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा पूर्व में लिखित सूचना तथा लगातार मुनादी का हवाला देते हुए अतिक्रमण हटाने की स्पष्ट जानकारी दी। अतिक्रमण मुहिम से कई लोगों ने खुशी जाहिर की तो कई लोगों ने विरोध प्रकृट किया। अतिक्रमण मुहिम को देखते हुए कई लोगों ने अपने नेताओं के दम पर जोर अजमाईश प्रारंभ कर दी। एक के बाद एक कई नेताओं को धनाधन फोन लगाए गए किन्तु एक भी नेता का फोन चालू नहीं मिला।

कुछ छुटभैया नेताओं से बात हुई तो उनके द्वारा अनुविभागीय अधिकारी से चर्चा की गई परन्तु उनकी बातों का प्रशासन पर कोई असर नहीं हुआ ओर जिन अवैध अतिक्रमणकर्ताओं के लिए फोन लगाया गया उनका मापदण्ड़ से 2 फिट ज्यादा तोड़ा गया। अतिक्रमण मुहिम के दौरान नवागत एसडीएम संदीप शिवा जाबाज पुलिस सिंघम स्टाईल में नजर आए। अतिक्रमण मुहिम के दौरान नवागत अनुविभागीय अधिकारी संदीप शिवा, एसडीओपी पीएन गोयल, तहसीलदार राधा महंत, सीएमओं विष्णुप्रसाद देवड़ा, नायब तहसीलदार अभिषेक चैरसिया, सोनकच्छ थाना प्रभारी नीता देअरवाल, भौरासा थाना प्रभारी हितेश पाटिल, पटवारी, चैकीदार, नपं कर्मचारी व लोक निर्माण कर्मचारी मौजूद थे।

आगे भी जारी रहेगी अतिक्रमण मुहिम:- जानकारी देते हुए अनुविभागीय अधिकारी संदीप शिवा ने बताया कि विगत काफी वर्षो से नगर में अतिक्रमण की समस्या, मुख्य मार्ग पर एम्बुलेंस, स्कूली बच्चों को आवागमन में परेशानियों को देखते हुए बुधवार को जिलाधीश ऋषव गुप्ता के निर्देशन पर अतिक्रमण हटाओं मुहिम प्रारंभ की गई। यह मुहिम आगे भी निरंतर जारी रहेगी। प्रथम दृष्टिया नगर के मुख्य मार्ग बजरंग चैराहे से बस स्टेण्ड़ तक व एसडीएम निवास से पुलिस थाना तक का कुछ ही अतिक्रमण हटाया गया है।

आगे की प्रक्रिया में पक्का निर्माण अतिक्रमण हटाया जाएगा। शास्त्रों में लिखा है कि ‘‘भय बिन प्रित न होए‘‘ जब तक किसी व्यक्ति को किसी चीज का भय नहीं होता वह सही गलत में फर्क नहीं कर पाता है। छोटी सी यह अतिक्रमण मुहिम लोगों को आगे से अतिक्रमण करने से रोकेगी।