शिक्षा सागर

विकसित भारत संकल्प यात्रा के पांचवे दिन मोराजी स्कूल एवं जाटव धर्मशाला गुरु गोविंद सिंह वार्ड में आयोजित हुए शिविर

विकसित भारत संकल्प यात्रा के पांचवे दिन मोराजी स्कूल एवं जाटव धर्मशाला गुरु गोविंद सिंह वार्ड में आयोजित हुए शिविर

आयुष्मान भारत योजना न होती तो आज मैं आपके सामने जीवित न खड़ी होती – आयुष्मान लाभार्थी बृजलता राजपूत

सागर : बुधवार, दिसम्बर 20, 2023

केंद्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने एवं इससे लाभ लेने वाले हितग्राहियों से संवाद करने तथा शेष  हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए नगर में  विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है जिसके 5 वें दिन मोराजी स्कूल लक्ष्मीपुरा वार्ड एवं जाटव धर्मशाला गुरु गोविंद सिंह वार्ड में शिविर आयोजित किये गए जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में महापौर श्रीमती संगीता  तिवारी ,नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी सहित वार्ड पार्षद और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

    शिविर में उपस्थित नागरिकों को 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ  दिलाते हुए महापौर श्रीमती संगीता तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा निकाली जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के शेष पात्र हितग्राहियों को योजना से जोड़कर लाभ दिलाना है ताकि गरीब और वंचितों के हित में चलाई जा रही कल्याणकारी योजना का लाभ मिल सके ।

महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी ने कहा की विकसित भारत संकल्प यात्रा देश के नागरिकों के विकास में मील का पत्थर साबित हो रही है। अंतर्राष्ट्रीय नक्शे पर भारत की छवि पहले एक पिछड़े देश के रूप में थी आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों ने भारत को दुनिया में तेजी से विकसित होते देशों की कतार में शामिल किया है। आज दुनिया में भारत और भारतीयों की प्रतिष्ठा बढ़ी है। उज्जवला योजना से हमारी मातृशक्ति को धुआँ से होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिला है, वे स्वस्थ्य हुई हैं जिससे कई परिवार खुशहाल बने हैं। श्री मोदी तपस्वी की भाती देश को आगे बढ़ाने की तपस्या कर रहे हैं हम सभी को उनके इस यज्ञ में एक आहुति अपने सहयोग की भी देना है।

पार्षद श्री नरेश यादव ने कहा कि ये शिविर गरीब वंचित लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए लगा है हर यात्रा में भारत को विकसित बनाने का संकल्प लेना श्री मोदी के साथ हम सब का दायित्व है। हर व्यक्ति को यह शपथ लेकर आगे आकर देश हित में कार्य करना चाहिए।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के इस शिविर में भारत सरकार की नागरिक हित मूलक विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को दिलाने हेतु आवेदन जमा कराए गए। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम जनधन योजना, पीएम मुद्रा योजना आदि योजनाओं के स्टॉल लगाकर फार्म भरवाए गए और इन योजनाओं से वंचित रह गए नागरिकों को लाभ दिलाने का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा वितरण का कार्य भी किया जा रहा है। नागरिकों को केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई तथा योजना का लाभ लेने हेतु जागरूक किया गया।

 शिविर में शासन की योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने मेरी कहानी- मेरी जुबानी में अपने अनुभव साझा किया।

आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी ब्रजलता राजपूत ने प्रधानमंत्री श्री मोदी की धन्यवाद देते हुए कहा की आयुष्मान भारत योजना का कार्ड न बना होता तो शायद आज मैं आपके सामने जीवित न ख़डी होती। मुझे अपेंडिक्स व सिर दर्द की समस्या थी और इलाज में काफ़ी रुपया खर्च करने के बाद हम हार चुके थे। दवाओं और जाँच में बहुत पैसा खर्च हुआ। मैं सोच में पड़ी थी तब आशा कार्यकर्ता ने आयुष्मान कार्ड बनवाया और सहयोग दिया और आज मैं स्वस्थ्य हूँ मेरा परिवार खुशहाल है। मुझे उज्जवला का लाभ भी मिला है।पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थी शशांक रजक ने बताया की हमारा परिवार बहुत परेशान था  पीएम स्वनिधि की 10 हजार रूपये राशि से मैंने चाय की दुकान खोली और आज सफलता से मेरा रोजगार चल रहा है।

मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद देता हूँ की हमारी जीवन की गाड़ी पटरी पर लाने में उन्होंने सहयोग दिया। विकसित भारत  संकल्प यात्रा के दौरान लगाए गए शिविरों में नवीन चिन्हित लाभार्थियों को योजनाओं के लाभ का वितरण अतिथियों द्वारा किया गया साथ ही आई ई सी मोबाइल वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का संदेश, योजनाओं की जानकारी और योजनाओं से संबंधित चलचित्र प्रदर्शित किए गए । इस अवसर पर पार्षद श्रीमती वैदेही पुरोहित, देवेंद्र अहिरवार, पूर्व पार्षद श्री नरेश यादव पार्षद प्रतिनिधि रामू ठेकेदार, कनई पटेल, महेश अहिरवार,अमित कछवाहा, श्री अमन चौरसिया, श्री पराग जैन , सत्येंद्र सिह होरा,  राजेंद्र सिंह , सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि और नागरिकगण उपस्थित थे ।
21 दिसंबर2023 को नगर में विकसित भारत संकल्प यात्रा का अंतिम दिन है। शिविर प्रातः 11बजे से  2 बजे तक  ट्रैफिक पार्क काकागंज वार्ड और दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक नगर निगम सिटी स्टेडियम डिग्री कॉलेज के पास आयोजित किया जायेगा

About The Author

Related posts