उत्तरप्रदेश

चैत नवरात्रि के पहले दिन मां धर्म समधा देवी मंदिर में उमड़ी भक्तों की भारी भीड़।

जिला ब्यूरो चीफ योगेश गोविन्द राव कबीर मिशन समाचार पत्र कुशीनगर

उत्तर प्रदेश। सच्चे मन से मांगे मुरादे पूरी करती है मां धर्म समधा देवी। कुशीनगर रामकोला नगर पंचायत के वार्ड नंबर 12 में चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मंगलवार को मां धर्मसमधा देवी मंदिर में पूजा अर्चना करने की लिए भक्तों की भारी भीड़ रही। तड़के से भक्त गण पूजा सामग्री लेकर मंदिर में लाइन लग कर अपने बारी का प्रतीक्षा कर और मां का दर्शन एवं पूजा किये। भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस के जवान भी मुस्तैद रहे।

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मंगलवार को भक्त सुबह स्नान करने के बाद भक्त रामकोला नगर पंचायत के प्रसिद्ध धर्मसमधा देवी मन्दिर पहुंचे और विधि-विधान से देवी मां की पूजा-अर्चना की गई। सुबह आठ बजे के बाद श्रद्धालुओ की संख्या बढ़ने के कारण दर्शन करने आये भक्तों की दो लाइनें लग गई गयी। एक लाइन से महिला श्रद्धालु तो दूसरी लाइन से पुरुष श्रद्धालु दर्शन करने जाते रहे। भक्तों द्वारा मंदिर के द्वार पर निर्धारित स्थान पर कपूर जलाने की लौ दूर तक दिख रही थी।

बहुत से श्रद्धालु मां के चरण पादुका के पर नारियल का जल चढ़ाते देखे गये। मंदिर के पुजारी ने बताया कि नवरात्र पर मंदिर में विशेष प्रबंध किए गए हैं। मूर्तियों को फूल-मालाओं से सजाया गया है। माता का विशेष शृंगार किया गया है। माता का दरबार सजाया जाएगा।

नवरात्र के पहले दिन सुबह आरती के बाद मंदिर के कपाट खोल दिये। पूजा अर्चना और दर्शन दिन भर चलता रहा जिससे दूर दराज से भक्त गण आये। इस दौरान रामकोला थाने के पुलिस और होमगार्ड के जवान लोगों के सुरक्षा के लिए मौजूद रहे।

About The Author

Related posts